Breaking News
Top

प्राइवेट जॉब में SC/ST को नहीं मिलेगा आरक्षण: नीति आयोग

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 17 2017 5:55PM IST
प्राइवेट जॉब में SC/ST को नहीं मिलेगा आरक्षण: नीति आयोग

नौकरियों में आरक्षण पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आज कहा कि वह इस नीति का निजी क्षेत्र में विस्तार करने के पक्ष में नहीं हैं। 

आपको बता दें कि कई राजनीतिक दलों के नेता निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षण की वकालत कर रहे हैं। इस बारे में पूछे जाने पर राजीव कुमार ने कहा कि निजी क्षेत्र में नौकरियों में आरक्षण नहीं होना चाहिए।

हालांकि, उन्होंने बताया कि हर साल करीब 60 लाख लोग श्रम बाजार में शामिल हो रहे हैं। सरकार इनमें से 10 से 12 लाख लोगों को ही रोजगार दे पा रही है।

इसे भी पढ़ें - पीएम मोदी ने किया आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने हाल में निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग की थी। पूर्व में भी कई राजनीतिक दल इसी तरह की मांग रख चुके हैं।        

इसके बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पिछले साल निजी क्षेत्र में आरक्षण की वकालत की थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कुछ माह पूर्व निजी क्षेत्र में आरक्षण की मांग उठाई थी। 

नीतीश कुमार ने कहा था कि  यदि आज आर्थिक उदारीकरण के दौर में निजी क्षेत्र में आरक्षण नहीं दिया जा रहा है तो यह सामाजिक न्याय की अवधारणा के साथ मजाक होगा।     

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
niti aayog opposed reservation in private sector jobs

-Tags:#Private Job#Policy Commission#Reservation#NITI Aayog
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo