Breaking News
Top

डोकलाम विवाद के बाद पहली बार रक्षा मंत्री करेंगी चीन सीमा का दौरा

कविता जोशी/ नई दिल्ली | UPDATED Oct 5 2017 12:35AM IST
डोकलाम विवाद के बाद पहली बार रक्षा मंत्री करेंगी चीन सीमा का दौरा

बीते 28 अगस्त को भारत और चीन की सेनाओं के बीच भूटान के डोकलाम में जारी तनातनी खत्म होने के बाद देश की नवनियुक्त रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 7 अक्टूबर को पूर्वोतर के दौरे पर रवाना हो रही हैं। उनके साथ इस यात्रा में सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत भी होंगे।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद सीतारमण का यह पहला दो दिवसीय पूर्वोत्तर का दौरा होगा। जिसमें वह 7 अक्टूबर को सिक्किम जाएंगी और 8 अक्टूबर को अरूणाचल-प्रदेश जाएंगी।

यात्रा का उद्देश्य पूर्वोत्तर में मौजूद सेना की महत्वपूर्ण कोर (33, 3 और 4) के इलाकों में सैन्य-सामरिक ठिकानों का प्रत्यक्ष जायजा लेना और वहां तैनात जवानों से मुलाकात कर उनका मनोबल बढ़ाना है। इसके अलावा पूर्वोत्तर में वायुसेना की भी काफी बड़ी तादाद में तैनाती है। अपनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री वायुसेना से जुड़े हुए सुरक्षा प्रतिष्ठानों का भी जायजा ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- अभी ठंडा नहीं पड़ा डोकलाम विवाद, चीन ने चली ये नई चाल

गौरतलब है कि भारत और ड्रैगन की सेनाओं के बीच इसी वर्ष जून के मध्य से डोकलाम में करीब 10 हफ्तों तक तनातनी चली थी। इसके बाद द्विपक्षीय व राजनयिक स्तर पर की गई बातचीत से विवाद खत्म हुआ था। इसके अलावा 6 अक्टूबर को निर्मला गुजरात के गांधीनगर भी जाएंगी।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री बनने के बाद सीतारमण देश के अलग-अलग भागों में मौजूद सैन्य-सुरक्षा प्रतिष्ठानों, बॉर्डर पर मौजूद फौज के तैनाती स्थलों की लगातार यात्रा कर जमीनी हालात का आकलन कर रही हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर में सियाचिन, गुजरात में कच्छ के रण, राजस्थान में जोधपुर और मध्य-प्रदेश में ग्वालियर का दौरा मुख्य रूप से शामिल है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
nirmala sitharaman is to vist china border after doklam issue

-Tags:#Doklam Standoff#Nirmala Sitharaman#China Border
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo