Breaking News
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम: भाजपा को 1311 सीटें, कांग्रेस-312, शिवसेना-295, एनसीपी -297 और अन्य -453महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम में भाजपा का बड़ा धमाका मिली 1311 सीटेंआतंकी फंडिंग केस: कश्मीरी अलगावादियों समेत 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत एक माह बढ़ीसीपीएम नेताओं ने वीपी हाउस से बीजेपी कार्यालय तक किया मार्चकेरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने सबरीमाला मंदिर का दौरा कर व्यवस्था का लिया जायजाअफगानिस्तान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर फिदायीन हमला, 15 की मौत, 40 घायलसरकार का लक्ष्य दिसंबर 2018 तक 100 फीसदी टीकाकरण करने का है: पीएमयूपी सीएम योगी 26 अक्टूबर को आगरा और ताजमहल के दौरे पर जाएंगे
Top

भारत सालाना बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास की पहली बार करेगा मेजबानी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 7 2017 12:23PM IST
भारत सालाना बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास की पहली बार करेगा मेजबानी

सालाना होने वाले बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास के आयो़जन की मेंजबानी इस बार भारत कर रहा हैं। यह बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास चार दिन तक चलेगा। जिसमें दुनिया भर में होने वाली आपदाओं से निपटने से लेकर तमाम प्रबंधन प्रणालीयों पर प्रक्ट्रिस की जाएगी। भारत इसकी मेजबानी पहली बार कर रहा है। जबकि इस अभ्यास का ये 18वां अयोजन किया जाएगा।

इसे भी पढें: IND Vs AUS: टी-20 में भिड़ंत कल से, धोनी के शहर में पहला महासंग्राम

चार दिवसीय अभ्यास  का मुख्य लक्ष्य सदस्य देशो के बीच आपदा की प्रतिक्रिया पर क्षेत्रीय सहयोग और अंतर-सरकारी समन्वय प्रयासों को संस्थागत बनाने के प्रयासों पर समन्वय और सिंक्रनाइज़ करना होगा।

इस अभ्यास में सभी बिम्सटेक सदस्य देशों के 135 प्रतिनिधि, संबंधित नीति और परिचालन पहलुओं से संबंधित वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों सहित लोग शामिल होगें।

इसे भी पढें: चाइना ओपन: सानिया-बोपन्ना क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, ये दिग्गज हुआ बाहर

अभ्यास के दौरान बाढ़ प्रबंधन और इमारतों के ढहने से रोकने के लिए बचाव के तरीके खोजने पर विचार करने सहित फील्ड प्रशिक्षित और एक्शन रिव्यू को भी शामिल किया जाएगा।

बता दें कि संयुक्त अभ्यास के जरिए आपदा प्रबंधन में करीबी सहयोग के लिए अक्टूबर 2016 में गोवा में प्रधान मंत्री द्वारा आयोजित बिम्सटेक नेताओं के रिट्रीट में बिम्सटेक के नेताओं से फोन पर करने के बाद इस अभ्यास का आयोजन भारत में कराने का आहान किया था। और भारत ने 7 फरवरी को काठमांडू में 17वें बिम्सटेक वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में पहला अभ्यास आयोजित करने की पेशकश की थी।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
news world asia india to host first annual bimstec disaster management exercise

-Tags:#India#Bimstec#World's Disaster#Disaster Menagment Exesice#Pm Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo