Breaking News
Top

अमेरिका ने बंद किया पाकिस्तान का हबीब बैंक, 225 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 8 2017 1:53PM IST
अमेरिका ने बंद किया पाकिस्तान का हबीब बैंक, 225 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया

अमेरिका में न्‍यूयॉर्क के बैंकिंग रेग्यूलेटर ने पाकिस्तान के हबीब बैंक को बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही राज्य की डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस 'डीएफएस' ने बैंक पर 225 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है।

बैंक अधिकारियों के अनुसार बैंक को आतंकवादी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी गतिविधियों के चलते बंद किया गया है। यह बैंक पिछले 40 साल से यहां ऑपरेशन कर रहा था।

इसे भी पढ़ें: मैक्सिको के तट पर 8.0 की तीव्रता से आया भूकंप: USGS

बता दें कि हबीब बैंक पाकिस्तान का सबसे बड़ा निजी बैंक है। न्यूयॉर्क बैंकिंग अधिकारियों ने कहा है कि बैंक ने अनुपालन संबंधी समस्याओं और लेनदेन की गतिविधियों पर जारी संदेहों की उपेक्षा की है। इसके चलते मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने जैसी फंडिंग की कार्रवाई का शक है।

डीएसएस वह संस्‍था है जो यहां पर विदेशी बैंकों को संचालन के लिए अनुमति देता है। पाकिस्‍तान के ये बैंक अमेरिका में 1978 से अपनी सेवाओं का संचालन कर रहा है। 2006 में इसे आदेश दिया गया था कि वह अवैध लेनदेन का निरीक्षण करे। लेकिन बैंक इस पूरे मामले में विफल रहा था।

इसे भी पढ़ें: 'अगर सैन्य कार्रवाई की तो नॉर्थ कोरिया के लिए होगा बहुत 'बुरा दिन'

न्यूयॉर्क रेग्यूलेटर के मुताबिक हबीब बैंक ने सऊदी निजी बैंक, अल रजी बैंक के साथ अरबों डॉलर का लेनदेन किया। इसके बारे में माना जाता है कि ये कथित रूप से अल कायदा से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा बैंक ने यह भी स्‍पष्‍ट नहीं किया कि इस पैसे का इस्तेमाल आतंकवाद गतिविधियों के लिए नहीं किया गया है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
new york regulator kicks pakistan habib bank out of us

-Tags:#America#Pakistan#New York#Habib Bank

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo