Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे नवाज शरीफ के छोटे भाई 'शहबाज शरीफ'

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 28 2017 9:37PM IST
पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे नवाज शरीफ के छोटे भाई 'शहबाज शरीफ'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को उस वक्त इस्तीफा दे दिया जब देश के सर्वोच्च न्यायालय ने पनामागेट मामले में उनको पद के अयोग्य ठहरा दिया तथा उनके एवं उनकी संतानों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने का आदेश दिया।

वहीं उनके इस्तीफे के बाद पाकिस्तानी मीडिया से खबर आ रही है कि नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनाया जायेगा। जबकि पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज के परिवार पर भी भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने का आदेश दिया है।

यह तीसरी बार है जब 67 वर्षीय शरीफ का प्रधानमंत्री का कार्यकाल बीच में ही खत्म हो गया। न्यायमूर्ति एजाज अफजल खान ने सर्वोच्च न्यायालय के कोर्ट नंबर-एक में फैसला पढ़कर सुनाया । इस मौके पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ कार्यकर्ताओं ने अदालत के बाहर जश्न मनाया। 

अदालत ने शरीफ को संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य ठहराया। इन अनुच्छेदों के अनुसार ससंद के सदस्य को ‘ईमानदार' और ‘इंसाफ पसंद' होना चाहिए।  न्यायमूर्ति खान ने कहा,‘वह संसद के सदस्य के तौर पर अयोग्य ठहराए जाते हैं।

इसलिए वह प्रधानमंत्री कार्यालय में बने रहने के योग्य नहीं रह गए।' शीर्ष अदालत के फैसले के बाद सरकारी टीवी चैनल पीटीवी ने खबर दी कि शरीफ ने प्रधानमंत्री पद छोड़ दिया है। उसने अपनी खबर में कहा कि सरकार ने गंभीर आपत्तियां होने के बावजूत अदालत के फैसले को स्वीकार कर लिया है। 

सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) को भी आदेश दिया कि वह शरीफ, उनके बेटों हुसैन एवं हसन और बेटी मरियम के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला शुरू करे।  

उसने यह भी आदेश दिया कि छह सप्ताह के भीतर मामला दर्ज किया जाए और छह महीने के भीतर सुनवाई पूरी की जाए। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार वित्त मंत्री इसहाक डार और नेशनल असेंबली के सदस्य कैप्टन मुहम्मद सफदर को भी पद के अयोग्य ठहराया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
nawaz sharifs younger brother shehbaz sharif to be next prime minister of pakistan

-Tags:#Nawaz Sharif#Pakisatan News#Shehbaz Sharif#Prime Minister of Pakistan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo