Breaking News
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम: भाजपा को 1311 सीटें, कांग्रेस-312, शिवसेना-295, एनसीपी -297 और अन्य -453महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम में भाजपा का बड़ा धमाका मिली 1311 सीटेंआतंकी फंडिंग केस: कश्मीरी अलगावादियों समेत 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत एक माह बढ़ीसीपीएम नेताओं ने वीपी हाउस से बीजेपी कार्यालय तक किया मार्चकेरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने सबरीमाला मंदिर का दौरा कर व्यवस्था का लिया जायजाअफगानिस्तान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर फिदायीन हमला, 15 की मौत, 40 घायलसरकार का लक्ष्य दिसंबर 2018 तक 100 फीसदी टीकाकरण करने का है: पीएमयूपी सीएम योगी 26 अक्टूबर को आगरा और ताजमहल के दौरे पर जाएंगे
Top

पूर्व की ओर देखो नीति: नौसेना के सतपुड़ा और कदमत युद्धपोत जापान यात्रा पर रवाना

कविता जोशी/ नई दिल्ली | UPDATED Oct 13 2017 2:50AM IST
पूर्व की ओर देखो नीति: नौसेना के सतपुड़ा और कदमत युद्धपोत जापान यात्रा पर रवाना

नौसेना के दो प्रमुख युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और कदमत गुरुवार को चार दिन (12 से 15 अक्टूबर) की जापान यात्रा पर रवाना हो गए हैं। 

इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना और भारत की पूर्व की ओर देखो नीति के तहत इंडो-प्रशांत क्षेत्र में शांति व स्थिरता कायम करने की प्रतिबद्धता को बरकरार रखना है। 

नौसेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस यात्रा के दौरान दोनों युद्धपोत जापान के बंदरगाह ससीबो पहुंचेंगे। दोनों देशों के बीच में द्विपक्षीय संबंधों का दायरा सुरक्षात्मक के अलावा धार्मिक, सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों से भी जुड़ा हुआ है। 

यह लंबे समय से चला आ रहा है। यात्रा के दौरान दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच शिष्टाचार मुलाकात और व्यावसायिक, सामाजिक स्तर पर चर्चा होगी।

इसके बाद दोनों युद्धपोत जापान के मुरूसामे श्रेणी के जंगी युद्धपोत जेएस क्रिसमे के साथ पैसेज अभ्यास (पीएएसएसईएक्स) में हिस्सा लेंगे। 

दोनों नौसेनाओं के बीच में तकनीक के आदान-प्रदान से लेकर, वाइट शिपिंग, ट्रेनिंग, खुफिया जानकारी साझा करने, प्राकृतिक आपदा के समय मानवीय सहायता प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा।  

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
navys battleship ins satpura and kadmat leave for japan

-Tags:#Look East policy#War Practice#INS Satpura Battleships#Japan#PASSX
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo