Breaking News
Top

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के प्लेन उतरे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 25 2017 7:37AM IST
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के प्लेन उतरे

इंडियन एयरफोर्स के फाईटर प्लेन आज (मंगलवार) को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हवाई कुलाचिया भरते हुए करतब दिखाएगें तो उस समय एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

एयरफोर्स के प्लेन को उतने और उड़ान भरने के लिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव के बांगरमऊ के पास 3 किलोमीटर हवाई पट्टी तैयार की गई है। यहां फाईटर प्लेन एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग एवं टेक ऑफ कर एयरफोर्स की ताकत का एहसास कराएंगे। मालवाहन विमान हरक्यूलिस सी-130 और गरुड़ कमांडो फोर्स के जवान भी पट्टी पर उतरेंगे।

इसे भी पढें: ये है इंडिया के एयरफोर्स की ताकत, एक बार अमेरिका भी हिल जाए लोहा लेने में

बता दें कि देश में ऐसा प्रयोग पहली बार 2015 में किया गया था। जब एयरफोर्स के मिराज फाईटर प्लेन ने किसी राजमार्ग पर टच डाउन किया था। दूसरी बार ऐसा प्रयोग पिछले साल लखनऊ के पास इसी जगह पर किया गया था, जो पूरी तरह से सफल रहा था।

दरअसल इस प्रयोग से सरकार ये आकना चाहती है कि अगर जंग के दौरान आपका एयरबेस बरबाद हो जाता है। तो ऐसे राजमार्ग का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। दुनिया के चुनिंदा देशों में ऐसे हाइवे और एक्सप्रेस-वे बने हैं।

इसे भी पढें: 85वें स्थापना दिवस पर वायुसेना ने दिखाई अपनी ताकत, देखें वीडियो

जहां पर इमरजेंसी के दौरान प्लेन्स को उतारा जा सकता है। इन देशों में पड़ोसी देश पाकिस्तान, जर्मनी, स्वीडन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और ताइवान जैसे कई देश शामिल हैं। 

ये फाईटर प्लेन करेंगे टच डाउन

जगुआर, सुखोई और मिराज कैटेगरी के फाइटर प्लेन शामिल हैं। इनके अलावा एमआई-17 हेलिकॉप्टर, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस-सी 17 भी उड़ान भरेंगे।

एक्सप्रेस-वे की ड्रोन से हो रही है निगरानी, ये की गई व्यवस्थाएं

आज दिन भर में 100 टैंकर पानी से आगरा एक्सप्रेस-वे की धुलाई की गई है। छोटे-छोटे सुराख तक को सीमेंट के घोल से भर दिया गया है। रन-वे के दोनों तरफ 100 फुट की सफेद फेसिंग लगाई गई है। बैठने के लिए सोफे, कुर्सियां डाली जा रही है। यह एक्सरसाइज सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी। 

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo