Breaking News
Top

देश के इन तीन राज्यों की महिलाएं हैं सबसे कमजोर, पढ़ें चौंकाने वाली सच्चाई

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 26 2017 1:22PM IST
देश के इन तीन राज्यों की महिलाएं हैं सबसे कमजोर, पढ़ें चौंकाने वाली सच्चाई
बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में महिलाओं की कद-काठी सबसे कमजोर है। इसका खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में किया गया है। हालांकि देश के कुछ राज्यों की महिलाएं सेहत में फिट पाई गई हैं।
 

मानकों के खिलाफ है वजन-लंबाई 

रिपोर्ट में इन तीनों राज्यों के हैरान करने वाले आंकड़े जारी किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में कमजोर कद-काठी की महिलाओं की संख्या 30 फीसदी है।
 
इसी तरह झारखंड में 31.5 फीसदी और यूपी में 25.3 फीसदी महिलाएं बेहद कमजोर शरीर की हैं। तीनों राज्यों की करीब 30.4 फीसदी महिलाओं का वजन और लंबाई सेहत मानकों के खिलाफ है। 
 
 
 

ये हैं खराब सेहत के कारण

यूपी, बिहार और झारखंड में इन महिलाओं की खराब हालत के लिए कुपोषण बड़ा रोल निभा रहा है। यूपी में ही ढाई करोड़ महिलाएं इसकी शिकार हैं। झारखंड और बिहार में हालात सबसे खराब हैं।
 

इन राज्यों में भी भयावह स्थिति

ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में भी हालात खराब हैं। हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और दादरा नागर हवेली में एक चौथाई से ज्यादा महिलाओं का वजन औसत से कम पाया गया है।
 

इन राज्यों में बेहतरीन हैं हालात

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां महिलाओं की सेहत सबसे बेहतरीन है। इनमें उत्तर-पूर्व के राज्य शामिल हैं।
 
महिलाओं की बेहतर सेहत में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नई दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और केरल भी शामिल हैं।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
national family health survey says bihar uttar pradesh jharkhand women are weakest

-Tags:#National Family Health Survey#Bihar#Uttar Pradesh#Jharkhand
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo