Breaking News
Top

NASA ने जारी की धुंध की तस्वीरें, दिल्ली- हरियाणा समेत कई राज्यों की स्थिति भयानक

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 8 2017 4:02PM IST
NASA ने जारी की धुंध की तस्वीरें, दिल्ली- हरियाणा समेत कई राज्यों की स्थिति भयानक

नई दिल्ली के आसपास के क्षेत्र में धुंध की बात की जाए तो यहां रहने वाले लोगों की हालत खराब है। धुंध के कारण लोगों की आंखों में जलन हो रही है और सभी जहरीली हवा ले रहे हैं। इसके साथ ही दिल्ला सरकार ने 5वीं कक्षा तक के बच्चों के स्कूल बंद कर दिए हैं।

 
मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण 6 गुना बढ़ गया है। इसी बीच नासा ऑब्जर्वेटरी ने कुछ तस्वीरें जारी की हैं। इस तस्वीर में दिल्ली, उत्तर भारत और पाकिस्तान में धुंध का लेवल दिखाया गया है।
 
उल्लेखनीय है कि 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइच के माध्यम से तस्वीर खींची हैं। तस्वीर में पाकिस्तान, दिल्ली समेत उत्तर भारत में भारी धुंध दिख रही है।

 
नासा की माने तो लाहौर में भारी कोहरा पड़ रहा है। दूसरी तस्वीर एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि हवा में मौजूद प्रदूषित कण दिखा रही है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली समेत कानपुर, लखनऊ समेत पंजाब और हरियाणा में धुंध की चादर फैल गई है।
 
अगर हम दिल्ली की बात करें तो गाड़ी और पराली जलाने से निकलने वाले धुंए के कारण लोगों को स्मॉग प्रभावित कर रहा है। धुंध के कारण यातायात पर असर पड़ रहा है। कई ट्रेने लेट हो रही है। नई दिल्ली में करीब 53 ट्रेने लेट हो गई हैं।
 
गौरतलब है ककि राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सरकारों से सख्ती से इस बात का जवाब देने को कहा है कि पूर्वानुमान होने के बाद भी रोकथाम के लिए सरकार ने कदम क्यों नहीं उठाए।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
nasa shown the photos of smong in the country india and pakistan

-Tags:#NASA#Airlock in delhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo