Breaking News
Top

कई खामियों के बावजूद पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान ने हासिल की ये 5 बड़ी उपलब्धियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 2 2017 5:31PM IST
कई खामियों के बावजूद पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान ने हासिल की ये 5 बड़ी उपलब्धियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन साल पहले गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर 2014 को सत्ता में आते ही अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'स्वच्छ भारत अभियान' का ऐलान किया था।
 
स्वच्छता के इस अभियान को लेकर जहां विपक्ष खामिया उजागर करने में जुटा रहा, वहीं इसके कुछ बड़े ही सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले हैं। एक नजर 'स्वच्छ भारत अभियान' की बड़ी उपलब्धियों पर:-
 
1. इस अभियान ने देश में स्वच्छता को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया है। लोग इस दिशा में सोचने को मजबूर हुए हैं। सरकारी आंकड़ों पर नजर दौड़एं तो स्वच्छता को लेकर माहौल 39 फीसदी से बढ़कर 67 फीसदी तक जा पहुंचा है।
 
 
 
2. ये स्वच्छता अभियान की ही उपलब्धि है कि लोग खुले में शौच करने की बजाए टॉयलेट इस्तेमाल करने को प्रेरित हो रहे हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा के गांव अब खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। अब लक्ष्य मार्च 2018 तक 10 राज्यों को खुले में शौच करने से मुक्त करना है। 
 
 
 
3. सरकारी आंकड़ों की मानें तो इस साल सितंबर तक देश के साढ़े तीन लाख गांवों को टॉयलेट युक्त बना दिया गया है। अब सरकार की नजरें 2019 के लक्ष्य को लेकर है। इसके लिए 1.96 लाख करोड़ रुपये में 1.20 करोड़ टॉयलेट बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 
 
 
 
4. स्वच्छता अभियान की यह भी बड़ी उपलब्धि है कि लोग अब स्वयं भी बढ़-चढ़कर इसमें सहयोग दे रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों की बड़ी-बड़ी हस्तियां इसमें आगे आ रही हैं। कॉरपोरेट जगत ने भी कई गांव, कस्बों को गोद लिया है। 
 
 
5. स्वच्छता अभियान को लेकर अब भारत की छवि भी विदेशों में पहले से बहुत अच्छी हो गई है। इसका असर अब पर्यटन जगत में भी देखने को मिल रहा है। खास बात यह है कि स्वच्छता अभियान ने बीमारियां कम करने में भी बड़ा योगदान दिय है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
narendra modi swachh bharat campaign has achieved these big achievements

-Tags:#Narendra Modi#Gandhi Jayanti#Swachh Bharat campaign#Mahatma Gandhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo