Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

PM मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को किया संबोधित, पढ़ें भाषण की बड़ी बातें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 11:44PM IST
PM मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को किया संबोधित, पढ़ें भाषण की बड़ी बातें

3 दिवसीय यात्रा पर म्यांमार की राजधानी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन का वहां शानदार स्वागत किया गया है। 

म्यांमार में भारतीयों मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा पीएम मोदी ने भारत-म्यांमार के रिश्तों के बारे में काफी रोचक जानकारी दी है। 

पीएम मोदी ने कहा कि म्यांमार-भारत की सीमाएं ही नहीं भावनाएं भी जुड़ी हुई हैं। आगे उन्होंने कहा कि मैं यांगून की संस्कृति को नजदीक से देखना चाहता था।

उन्होंने प्रवासी इंडियन को विश्वास दिलाते हुए कहा कि आप भले ही विदेश में रह रहे हों, लेकिन उनकी मदद के लिए भारत हमेशा तैयार है। 

आइए जानते हैं पीएम मोदी के म्यांमार दौरे की बड़ी बातें:-

1. भारत के स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास म्यांमार के बिना पूरा नहीं हो सकता है। म्यांमार ही वह देश है जहां सुभाष चंद्र बोस ने तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा दिया था। 

2. अंग्रेजी हुकूमत से भारत को स्वतंत्र कराने के लिए हमारे वीर सपूतों ने म्यांमार को ही अपना दूसरा घर बनाया था। और नेताजी ने यहीं से आजाद हिंद फौज का ऐलान किया जिससे भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की जड़ें उखड़ गई थी। 

3. म्यांमार-भारत के संबंध बॉलीवुड, बर्मा टीक, भरतनाट्यम, बौद्ध धर्म और बिजनस पर अधारित है। लेकिन सबसे जरूरी एक दूसरे पर भरोसा बनाए रखना है। 

4. जीएसटी लागू होने के बाद जितने बिजनेसमैन टैक्स सिस्टम से 6 साल में नहीं जुड़े थे वह 2 महीने में जुड़ गए। कहा कि गरीबी, आतंकवाद, सांप्रदायिकता, भ्रष्टाचार मुक्त न्यू इंडिया बनाकर रहेंगे।

5. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे नहीं लगता किसी और देश के विदेश मंत्री दूसरे देश में फंसे अपने लोगों के दुख-दर्द को लेकर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जितना परेशान हो।

6. मोदी ने कहा कि इस धरती ने भगवान बुद्ध को सहेजा है। गतवर्ष हमने प्रवासी यूथ के लिए 'भारत को जानो' क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया, इसमें लगभग 100 वर्षों के प्रवासी भारतीयों ने भाग लिया।

7. 'सबका साथ, सबका विकास', जिस मंत्र पर हमारी सरकार चल रही है वह एक देश तक सीमित नहीं हैं। 'वसुधैव कुटुम्बकम' पर हमें गर्व है, यह हमारी रगों में है। अगर आज भारत को दुनियाभर में सम्मान की नजर से देखा जा रहा है तो उसका कारण आप हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
narendra modi speech myammer visit

-Tags:#PM Modi#Visit Myanmar
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo