Breaking News
Top

मुंबई हमला: पाकिस्तान ने 8 साल में 9 बार बदले जज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED May 20 2017 12:48AM IST
मुंबई हमला: पाकिस्तान ने 8 साल में 9 बार बदले जज

वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमला मामले की सुनवाई कर रही विशेष पाकिस्तानी अदालत के न्यायाधीश का तबादला कर दिया गया है और उनके स्थान पर नए न्यायाधीश की नियुक्ति की गई है। पिछले 8 साल के दौरान यह नौवां बदलाव है। 

अदालत के एक अधिकारी ने आज बताया कि हमले में शामिल होने के आरोप में सात पाकिस्तानी संदिग्धों के खिलाफ सुनवाई कर रही आतंकवाद विरोधी अदालत (एटीसी) में हाल ही में एक बार फिर बदलाव किया गया है। 

उन्होंने कहा कि एटीसी न्यायाधीश सोहेल अकरम पिछले लगभग 2 साल से 26/11 मामले की सुनवाई कर रहे थे। उनका तबादला पंजाब न्यायिक सेवा में कर दिया गया है।

लखवी को दिसंबर 2014 में मिली जमानत

हालांकि न्यायाधीश सोहेल अकरमने कहा कि यह न्यायाधीश का नियमित स्थानांतरण है। अब इस मामले की सुनवाई कौसर अब्बास जैदी करेंगे। इस मामले में अकरम से पहले भी वही न्यायाधीश थे। मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले के सरगना जकीउर रहमान लखवी को दिसंबर 2014 में जमानत मिली थी।

उस समय जैदी ही इस मामले में न्यायाधीश थे। मुंबई मामले में पाकिस्तानी एटीसी में उस समय से कोई सुनवाई नहीं हुई है, जब इस्लामाबाद ने नई दिल्ली से कहा था कि मामले में जल्दी फैसले के लिए उसे अपने 24 गवाहों को बयान दर्ज कराने के लिए भेजना होगा।

इन जजों ने की 26/11 केस की सुनवाई

2009 में इस केस की लाहौर स्थित एटीसी कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई थी। इस केस में अब तक 9 बार जज बदले जा चुके हैं। इनमें सोहैल अकरम, कौसर अब्बास जैदी, अतीकुर रहमान, शाहिद रफीक, जस्टिस मलिक मोहम्मद अकरम अवान, परवेज अली शाह और जस्टिस राणा निसार अहमद शामिल रहे हैं।

इन पर है हमले का आरोप

इस केस में लखवी, अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हमद अमीन सादिक, शाहिद जमील रियाज, जमील अहमद और युनिस अंजुम आरोपी हैं। इन पर हत्या, हत्या की कोशिश, हमले का प्लान बनाने और उसे अंजाम देने के आरोप हैं। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे। जमानत मिलने के बाद से लखवी किसी अनजान जगह पर है। वहीं, बाकी छह सस्पेक्ट रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mumbai terror attack case pakistan appointed 9 judges in 8 year

-Tags:#Pakistan News#Terrorist Attack

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo