Breaking News
Top

फेस्टिवल के लिए खरीदा 44 लाख रुपये का 'कीचड़', सोशल मीडिया पर मचा बवाल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 1 2017 7:18PM IST
फेस्टिवल के लिए खरीदा 44 लाख रुपये का 'कीचड़', सोशल मीडिया पर मचा बवाल

न्यूज़ीलैंड के रोटोरुआ शहर में आयोजित होने वाले सालाना मडटोपिया फेस्टिवल के लिए आयोजकों ने दक्षिण कोरिया से 68,000 डॉलर (क़रीब 44 लाख रुपए) में पांच टन मड पॉवडर आयात किया था जिस पर अब विवाद हो रहा है। शहर की काउंसिल को लगता है कि उसने एक बेहतर सौदा किया है। 

इसे भी पढ़ें: चीन ने दी भारत को धमकी, कहा- देंगे मुंह तोड़ जवाब

विवाद इस पर हो रहा है कि करदाताओं के पैसे का इस तरह इस्तेमाल किया जाना कहां तक उचित है। स्थानीय अधिकारियों का तर्क है कि पांच टन मड पॉवडर अगले पांच मडटोपिया उत्सवों के लिए पर्याप्त है। 

दिसम्बर में आयोजित होने वाला मडटोपिया एक ऐसा फ़ैस्टिवल है जिसमें संगीत की धुनों पर लोग कीचड़ में खेलते हैं। हालांकि आयोजन के लिए ज़रूरी कुल कीचड़ तैयार करने में इम्पोर्टेड मड पॉवडर का हिस्सा केवल 15 प्रतिशत होगा। अधिकारियों के अनुसार, ये पैसा केंद्रीय सरकार की ओर से आवंटित किया गया था और जिसकी भरपाई टिकटों की बिक्री से की जाएगी।

आलोचना

रोटोरुआ के स्थानीय पार्षद ट्रेवर मैक्सवेल ने द न्यूजडीलैंड हेराल्ड को बताया, मैं जानता हूं कि लोगों का मानना है कि रोटोरुआ में पर्याप्त कीचड़ है, लेकिन ज़मीन के अंदर की कोई भी मिट्टी आप दूसरों पर नहीं फेंक सकते। पुरानी मिट्टी में कुछ भी हो सकता है, जिससे लोग बीमार पड़ सकते हैं।

आयोजकों का का तर्क- 'दक्षिण कोरियाई मड पॉवडर, मडटोपिया में शामिल होने वाले लोगों के लिए एक अलग किस्म का अनुभव देगा।'

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया- आयात किए गए मड पॉवडर की सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना हो रही है और कहा जा रहा है कि करदाताओं के पैसे की ये फिजूलखर्ची है और इससे देश की जैवविविधता पर असर पड़ेगा।

1 एक फेसबुक यूज़र ने लिखा है, अक्षम लोगों की भरमार है...कीचड़ खरीदा जा रहा है। दक्षिण कोरिया इस पर हंस रहा होगा।

2 एक अन्य यूज़र ने लिखा है, मैं उम्मीद करता हूं कि ये किसी किस्म का मज़ाक होगा। हम आप धूल से सने जूते पहन कर कस्टम से होकर गुजर नहीं सकते लेकिन सरकार कीचड़ आयात कर रही है।

कुछ लोगों ने कहा कि मड पॉवडर मंगाने की बजाय सरकार को बेघरों का ख्याल करना चाहिए और उनके लिए कच्चे मकान का ही इंतज़ाम करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: J&K: 7 साल से था आतंक का दूसरा नाम 'दुजाना'

20 लाख आते हैं कीचड़ से खेलने

दक्षिण कोरिया का बोरियांग मड पॉवडर के लिए प्रसिद्ध है। हाल के सालों में यहां मांग में कमी आई है। यहां खुद ही मड फ़ैस्टिवल बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। द कोरिया हेलाल्ड की ख़बरों के मुताबिक, दुनिया भर में गर्मी में आयोजित होने वाले उत्सवों में बोरियांग का मड फ़ैस्टिवल बहुत प्रसिद्ध है। 

इस दौरान दुनिया भर से औसतन 20 लाख से ज्यादा और इतने ही स्थानीय पर्यटक इस आयोजन के लिए यहां आते हैं। इस समय दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट पर दस दिवसीय मड फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mud is sold for thousands of dollar for mudtopia festival in new zealand

-Tags:#South Korea#Mud Festival#New Zealand
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo