Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

ओबामा की तरह है मोदी की सोच: अमेरिकी रक्षामंत्री

haribhoomi.com | UPDATED Jan 12 2017 1:08AM IST
वाशिंगटन. अमेरिका के निवर्तमान रक्षामंत्री एश्टन कार्टर ने बुधवार को कहा कि भारत एवं अमेरिका के रक्षा संबंध सही मार्ग पर हैं और दोनों देश तकनीक के आदान-प्रदान और सह निर्माण के माध्यम से इस साझेदारी को विकसित करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं। कार्टर ने ΄पेंटागन में  कहा कि हम सही मार्ग पर हैं। यह केवल इन कदमों को उठाने की बात है और कई माध्यमों से हमारा सहयोग मजबूत हो रहा है। 
 
मेरा मतलब है, इसमें कई प्रकार की गतिविधियां शामिल हैं। कार्टर ने ΄पिछले वर्षों में अमेरिका एवं भारत के संबंधों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई है और पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने विश्व के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंधों को बहुत प्रोत्साहित किया है। उन्होंने पिछली गर्मियों में भारत को अमेरिका का एक अहम रक्षा साझेदार घोषित किए जाने में मुख्य भूमिका निभाई थी। 
 
एक प्रश्न के जवाब में कार्टर ने कहा कि मेरा मानना है कि इस मामले में प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी एवं रक्षा मंत्री (मनोहर) पर्रिकर की सोच भी मेरी एवं अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा की तरह ही है। हमारा नई तकनीक के लिए रक्षा संबंधों को विकसित करने की ओर झुकाव रहा है जिसके लिए प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आदान प्रदान, सह निर्माण एवं अन्य बातें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हमारी कई परियोजनाएं हैं।
 
कार्टर ने कहा कि मैं कुछ समय पहले नयी दिल्ली में था और मैंने इन सभी पर चर्चा की। उनके पूरा होने की अपनी तय योजना एवं एक प्रकार की तकनीकी समय सीमा है। कार्टर ने कहा कि मैंने कई बार कहा है कि दोनों समाजों की प्रकृति, हमारे साझे मूल्यों और हमारे लोगों के बीच मानवीय संबंधों के कारण इन संबंधों का भविष्य में आगे बढ़ना तय है।
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo