Top

रोड प्रॉजेक्ट्स के लिए बुजुर्गों से मदद लेगी मोदी सरकार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 7:20PM IST
रोड प्रॉजेक्ट्स के लिए बुजुर्गों से मदद लेगी मोदी सरकार

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपना फंड बढ़ाने के लिए बुजुर्गों से मदद लेने की तैयारी में हैं। सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय बुजुर्गो और पेंशनर्श के लिए बॉन्ड्स जारी करने के जल्दी ही कैबिनेट से मंजूरी लेने की तैयारी में हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुरूवार को एनएचएआई बोर्ड ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। अब मंत्रालय इस प्रस्ताव को कैबिनेट से पास कराने के लिेए कोशिश करेगा। एनएचएआई इस वित्त वर्ष में 7.5 फीसदी कूपन दर पर दस साल के बॉन्ड्स के जरिए दस हजार करोड़ रूपए जुटाने की कोशिश में है। 

मौजूदा वित्त वर्ष में एनएचएआई मसाला बॉन्ड्स सहित अन्य बॉन्डस के जरिए से 59 हजार करोड़ रूपए इक्ट्ठा करेगा। अथॉरिटी अब तक एलआईसी और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से 25 हजार करोड़ रूपए हासिल कर चुकी है।

यह भी पढेंः मूडीज ने भारत की रैंकिंग को बढ़ाया, पीएम मोदी-अमित शाह गदगद 

इस फंड का इस्तेमाल सरकार भारतमाला हाइवे डेवलेपमेंट प्रोग्राम के तहत घोषित प्रॉजेक्ट्स के लिए किया जाएगा। भारतमाला योजना के तहत सरकार 34,800 किलोमीटर लंबे हाइवे का निर्माण करेगी। 2022 तक चलने वाली इस योजना पर 5.63 लाख करोड़ रूपए की लागत आएगी। 

सरकार इस योजना के लिए बाजार, सेंट्रल रोड फंड्स, सरकारी सड़कों के मुद्रीकरण और बजटीय आवंटन से पैसा इक्ट्ठा करेगी। सरकारी अनुमान के मुताबिक इस योजना के लिए बाजार से 2.09 लैख करोड रूपए मिल सकते है। 

वहीं दूसरी ओर निजी निवेश से 1.06 लाख करोड़ और सेंट्रल रोड फंड और टोल ऑपरेट ट्रांसफर से 2.19 लाख करोड़ रूपए इस योजना के लिए सरकार को मिलेंगे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
modi government to seek help from senior citizens to raise funds for road projects

-Tags:#Bharatmala Projects#NHAI#Modi Government#Narendra Modi#Nitin Gadkari
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo