Breaking News
Top

चीनी मीडियाः भारत को युद्ध की तरफ धकेल रही है वहां की सरकार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 5 2017 11:26AM IST
चीनी मीडियाः भारत को युद्ध की तरफ धकेल रही है वहां की सरकार

भारत-चीन डोकलाम सीमा विवाद के बीच चाइना के सरकार न्यूज पेपर ग्लोबल टाइम्स ने इस बार सीधे-सीधे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया है। 

ग्लोबल टाइम्स ने अपने एडिटोरियल में साफ-साफ लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को जंग की दिशा में ले जा रहे हैं। 

पेपर ने अपने संपादकीय में यहां तक लिखा है कि अगर भारत डोकलाम सीमा से अपनी सेना को वापस नहीं बुलाती है, तो ऐसी स्थिति में युद्ध है। लिखा कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध हुए तो सबको मालूम है कि परिणाम क्या निकलेगा। 

इसे भी पढ़ें:- चीन ने फिर उगला जहर, कहा- अगर शांति चाहता है भारत तो वापस बुलाए सेना

चीनी न्यूज पेपर ग्लोबल टाइम्स ने भारत के खिलाफ राग अलापते हुए कहा कि हमारी सेना पिछले 50 सालों के इतिहास में भारत से कई गुणा बदल गई है। 

ग्लोबल टाइम्स ने पीएम पर निशाना साधते हुए आगे लिखा कि वे देश की जनता के सामने झूठ बोल रहे हैं कि 2017 का भारत 1962 के भारत से काफी अलग है। अगर भारतीय पीएम युद्ध ही करना चाहते हैं तो उन्हें देश की जनता को पहले अपनी ताकत की सच्चाई तो बतानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें:- डोकलाम में भारत ने 400 से घटाकर 40 की सैनिकों की खंख्या, भारत ने बतालाया 'बकवास'

भारत अपने रुख पर कायम 

वहीं भारत ने भी चीन को उसी की भाषा में जवाब देते हुए कहा कि अगर चीन डोकलाम से अपनी सेना वापस बुलाता है, तो ही भारतीय सेना डोकलाम से पिछे हटेगी अन्यथा सेना वहीं डटी रहेगी। 

क्या है भारत-चीन डोकलाम सीमा विवाद

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच 3500 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा मिलती है। दोनों देशों के बीच 1962 से पहले से सीमा विवाद जारी है। सीमा विवाद को लेकर 1962 में दोनों देशों के बीच युद्ध भी हो चुकी है। मौजूदा सीमा विवाद भारत-भूटान और चीन सीमा के मध्य से जुड़ा हुआ है। 

सिक्किम में भारतीय सीमा से सटे डोकलाम पठार है, जहां चीन सड़क निर्माण करने की कोशिश पिछले कुछ सालों से कर रहा है। इसी को लेकर भारतीय सैनिकों ने चीन की इस करनी का विरोध किया था। डोकलाम पठार का कुछ हिस्सा भूटान में भी पड़ता है। भूटान ने भी चीन की इस कोशिश का विरोध किया। भूटान में यह पठार डोक ला कहलाता है, जबकि चीन में डोकलांग। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
modi government pushing india to war chinese news paper global times

-Tags:#India China Docmal Border Dispute#Global Times#War#Modi Government
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo