Breaking News
Top

सरकार का ख़ास प्लान, पेट्रोल पम्प पर अब तेल ही नहीं, मिलेंगी सस्ती दवाएं भी!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 17 2017 12:05PM IST
सरकार का ख़ास प्लान, पेट्रोल पम्प पर अब तेल ही नहीं, मिलेंगी सस्ती दवाएं भी!
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को जानकारी दी कि केंद्र की मोदी सरकार लोगों को कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत के सभी सरकारी पेट्रोल पंपों पर जेनरिक दवाओं की दुकानें खोलने की योजना पर अमल करने की कोशिश कर रही है। 
 
केंद्र सरकार द्वारा इन जेनरिक दवाओं की दूकान को 'जन औषधि' स्टोर कहा जाएगा। प्रधान ने जानकारी दी, ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल पंपों पर गैर-ईंधन इकोसिस्टम शुरू करने के लिए टाईअप करने जा रही हैं। 
 
उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पेट्रोल पंपों पर रसायन और उर्वरक मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ फ़ार्मासूटिकल के अंतर्गत जन औषधि स्टोर्स खुलेंगे।
 
हालांकि अपने इस प्रोजेक्ट में सरकार को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है मसलन योग्य फार्मासिस्टों की कमी। क्यों कि कानूनन योग्य फार्मासिस्ट ही जेनरिक दवाओं की दुकान खोल सकते हैं। 
 
लेकिन ये भी एक सच है कि ऐसी कई प्राइवेट शॉप्स हैं जो फार्मासिस्टों के नाम पर ही चल रही हैं लेकिन उनमें कोई फार्मासिस्ट नहीं है।
 
इस बात पर सरकारी विभाग के एक सूत्र ने बताया कि सरकारी विभाग होने की वजह से हम प्राइवेट दवा की दुकानों जैसा रवैया नहीं अपना सकते।
 
 
लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों को इस बात का यकीन है कि वो जल्द ही इस समस्या का कोई समाधान खोज लेंगे इसके साथ ही फार्मेसी के क्षेत्र में युवाओं के लिए नई नौकरियों की भी सम्भावना बढ़ेगी। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
modi government plans to sell generic medicines at petrol pumps

-Tags:#Modi#India News

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo