Breaking News
Top

PM मोदी-शिंजो अबे 14 को रखेंगे बुलेट ट्रेन की आधारशिला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 10 2017 1:22AM IST
PM मोदी-शिंजो अबे 14 को रखेंगे बुलेट ट्रेन की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे 14 सितंबर को गुजरात के शहर में प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल नेटवर्क के लिए आधारशिला रखेंगे। 

 
रेलवे के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। हाई स्पीड रेल नेटवर्क को आम तौर पर बुलेट ट्रेन कहा जाता है। बुलेट ट्रेन में 750 यात्रियों के सवार होने की क्षमता होती है। 
 
इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय सात घंटे से घटकर से तीन घंटे रह जाएगा। परियोजना पर करीब 1.10 लाख करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। इसके लिए जापान आंशिक रूप से वित्तीय मदद कर रहा है। 
 
इसके पूरा होने का लक्ष्य दिसंबर 2023 तय किया गया है। हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि ऐसे संकेत हैं कि सरकार समय सीमा घटा कर वर्ष 2022 कर सकती है। 
 
ट्रेन मार्ग में 12 रेलवे स्टेशनों में से प्रत्येक पर केवल 165 सेकेंड के लिए रूकेगी। मुंबई में बोइसार और बीकेसी के बीच 21 किलोमीटर की सुरंग बनायी जाएगी। 
 
इसका सात किलोमीटर का हिस्सा पानी के भीतर होगा। समूची लाइन करीब 20 मीटर की ऊंचाई से गुजरेगी, जिससे भूमि अधिग्रहण कम होगा। 
 
आधारशिला रखने के बाद भारतीय पक्ष और जापान एक्सटर्नल ट्रेड आर्गेनाइजेशन (जेईटीआरओ) तथा जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के प्रतिनिधियों सहित जापानी प्रतिनिधिमंडल के बीच निवेश बैठक भी होगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
modi and abe foundation stone of bullet on september14

-Tags:#PM Modi#Shinzo Abe#September 14#Bullet Train#Foundation Stone
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo