Breaking News
Top

अब नासा की जगह दुबई से भी दिखेगा मंगल ग्रह, देखें तस्वीरें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 28 2017 10:51PM IST
अब नासा की जगह दुबई से भी दिखेगा मंगल ग्रह, देखें तस्वीरें

दुबई में मंगल ग्रह के जैसा दिखने वाला शहर विकसित किया जा रहा हैं। अब तक नासा जैसी स्पेस ऐजेंसियां ही मंगल ग्रह की तस्वीरें शेयर करती थी लेकिन अब वह दिन दूर जब दूबई जा कर आप भी मंगल ग्रह को देख सकते हैं। 

यूएई सरकार ने लाखों डॉलर की लागत से बनने वाले मार्स सिटी के निर्माण की घोषणा की है। यूएई सरकार का दावा है,कि इस शहर में लाल ग्रह मंगल का वातावरण को रचा जाएगा।

यूएई अधिकारियों के मुताबिक इस शहर के निर्माण में लगभग 1350 मिलियन डॉलर की लागत आने का अनुमान है. और यह शहर एक लाख वर्ग फुट भूस्थल पर फैला होगा ।

उन्होंने कहा हैं कि ब्रह्मांड में पहले से मौजूद किसी संरचना की इस शहर के नक्से में सबसे बड़ी कॉपी होगी। शहर की स्थापना के दौरान शोधकर्ता अपने-अपने अनुभव हासिल करेंगें, जिसमें मंगल ग्रह पर मानव जीवन के लिए जरूरी चीजें जैसे भोजन, पानी, ऑक्सीजन, ऊर्जा का अनुभव भी शामिल हैं। 

यह परियोजना दूबई की मंगल 2117 प्रोजेक्ट का हिस्सा है। जिसके अनुसार मानव आबादी अगले सौ सालों के दौरान मंगल पर बसाई जानी है।

यूएई के अमीरात के अबूधाबी में सालाना बैठक के दौरान हाल ही में मार्स सांइस सिटी प्रोजेक्ट की घोषणा की गई थी। 

मार्स सिटी की खासयतें

इस शहर में मॉर्डन लैब मंगल ग्रह के जमीनी हालात, कठोर मौसम को ध्यान में रख कर बनायें जाएगें। इस शहर में एक संग्रहालय भी बनाया जाएंगा जिसमें अंतरिक्ष की दुनिया में हासिल की गई उपलब्धियों को पेश किया जाएगा । संग्रहालय की दिवारों को थ्री-डी प्रिटर की सहायता से तैयार किया जाएगा। 

इस शहर के डिजाइनरों का कहना है कि मार्स सिटी में हासिल जीवन के अनुभव की पर्यावरण और भविष्य के लक्ष्यों की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
marsh city dubai sceince

-Tags:#Mars City#Dubai
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo