Breaking News
Top

अब यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाएं कर सकती हैं ऑनलाइन शिकायत, मेनका गांधी ने पोर्टल किया लॉन्च

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 7 2017 8:59PM IST
अब यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाएं कर सकती हैं ऑनलाइन शिकायत, मेनका गांधी ने पोर्टल किया लॉन्च

 यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार सख्त हो गई है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यौन उत्पीड़न के मामलों को लेकर मंगलवार को 'शी बॉक्स' नाम के वेब पोर्ट को लॉन्च किया। 

'शी बॉक्स' ( सेक्सुअस हराश्मेंट इलैक्ट्रोनिक बॉक्स) नाम की वेबसाइट पर यौन उत्पीड़न के मामलों की शिकायत ऑनलाइन कर सकते हैं। ये शिकायत सीधी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के पास जाएगी। 

मेनका गांधी ने इसे बातचीत की एक पहल बताते हुए कहा कि हम शी बॉक्स खोलने जा रहे हैं, जो दुनिया में एक पहली ऑनलाइन शिकायत की सुविधा मिलेगी। हम किसी भी तरह की शिकायत का जवाब देंगे। भारत में कहां भी किसी भी महिला के साथ किसी भी तरह का यौन उत्पीड़न होता है तो हम उसके खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे। 

उन्होंने आगे कहा कि मंत्रालय की एक इकाई हर शिकायकत की जांच करेंगी, जो ऑनलाइन दर्ज होगी। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मेनका गांधी ने कहा कि मंत्रालय की एक इकाई है, जो हमारे द्वारा व्यक्त किए गए गलतियों को दूर करने के लिए समर्पित है। 

हमे आशा है कि मीडिया के जरिए कई महिलाएं इसको लेकर सुरक्षित महसूस करेंगी। उन्होंने कहा कि अभी तक मंत्रालय ने सरकारी महिला कर्मचारियों के लिए कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की थी. इस पर मंत्रालय को 346 शिकायतें मिलीं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
maneka gandhi launches first portal for sexual harassment complaints

-Tags:#sexual harassment#online complaint#Maneka Gandhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo