Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

भारत और नेपाल के बीच हुए कई अहम समझौते, चीन को लगी मिर्ची

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 24 2017 3:53PM IST
भारत और नेपाल के बीच हुए कई अहम समझौते, चीन को लगी मिर्ची
भारत और नेपाल के रिश्तों को और मजबूत बनाते हुए नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के भारत दौरे पर गुरूवार को दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इसको लेकर बुधवार को आठ एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में हर साल आने वाली बाढ़ की समस्या को खत्म करने के लिए कदम उठाए जाने की बात की।
 
नेपाल में आई बाढ़ के लिए मदद का हाथ बढ़ाने की भी पीएम मोदी ने बात की। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि नेपाल में बनने वाला संविधान सभी वर्गों को ध्यान में रखा जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दोनों देशों के संबंधों और सहयोग को और बेहतर करने की कोशिश कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल के विकास में भारत की अहम भूमिका है। उन्होंने नेपाल में बिजली ट्रांसमिशन के क्षेत्र में भारत के सहयोग के बारे में बताया।
 
 
पीएम मोदी ने कहा कि इस समय नेपाल को दी जाने वाली 350 मेगावॉट हिजली में 100 मेगावॉट का इजाफा हो सकता है। मोदी ने रक्षा और सामरिक क्षेत्र में भी सहयोग की बात की। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के रक्षा हित एक-दूसरे से जुड़े हैं। पीेएम मोदी ने खुली सीमाओं का दुरुपयोग रोकने के लिए दोनों देशों की एजेंसियों के बीच तालमेल बढ़ाने की बात भी कही।
 
पीएम मोदी ने नेपाल से जोड़ने, नेपाल में चल रहे हाइड्रो पावर प्रॉजेक्ट्स को वक्त पर पूरा करने, पंचेश्वर प्रॉजेक्ट की डीपीआर को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में तेजी लाने की भी बात की। नेपाल में हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी परियोजना अरुण 3 के उद्घाटन के लिए बुलाए जाने के लिए मोदी ने पीएम शेर बहादुर देउबा को धन्यवाद कहा।
 
 
पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा। नेपाली पीएम ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके स्वागत के लिए धन्यवाद कहा।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
major agreements happened between india and nepal

-Tags:#Pm Narendra Modi#India Nepal Relationship#India Nepal Agreements
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo