Breaking News
Top

कल से दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ेगी महाराजा एक्सप्रेस, ये हैं इसकी 10 खूबियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 29 2017 6:23PM IST
कल से दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ेगी महाराजा एक्सप्रेस, ये हैं इसकी 10 खूबियां
महाराजा एक्सप्रेस राजसी सफर के लिए तैयार हो गई है। 30 सितम्बर को यह ट्रेन दिल्ली से मंबई के लिए अपने सफर का आगाज करेगी। यह ट्रेन आलीशान सुख-सुविधाओं से भरपूर है। पर्यटन को बढ़ावा देने वाली इस एक्सप्रेस ट्रेन की खूबियों पर एक नजरः-
 
1. महाराजा एक्सप्रेस में लोग राजसी अंदाज में सफर कर सकेंगे। इसलिए इसमें सफर करने लिए मोटी रकम भी चुकानी होगी। इसका सबसे सस्ता टिकट ही 1,93,490 रुपये है, जबकि महंगा टिकट 15,75,830 रुपये तक जाता है। 
 
2. महाराजा एक्सप्रेस अपने यात्रियों को अपने सफर के दौरान आगरा, रणथम्भोर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर भी ले जाएगी। खास बात यह है कि इसके लिए यात्रियों को चार दिन और तीन रात भी देने होंगे। 
 
 
3. इस राजसी ट्रेन में कुल 23 डिब्बे होंगे और 88 ही मुसाफिर इसमें सफर कर सकेंगे। अभी तक इसकी पहली यात्रा के लिए सिर्फ 30 लोगों ने ही बुकिंग कराई है। इसमें कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं। 
 
4. महाराजा एक्सप्रेस एक तरह से पटरियों पर दौड़ता फाइव स्टार होटल है। यहां मुसाफिरों को हर तरह का जायकेदार खाना और दुनिया भर की महंगी ब्रांड की शराब भी मुहैया कराई जाएगी। खास बात यह है कि इसके अलग से कोई खर्च भी नहीं करना होगा। 
 
5. रेलवे ने इसके लिए कई बेहतरीन ऑफर भी दिए हैं। जिसमें मुसाफिरों को डीलक्स कमरे से लेकर प्रेसिडेंशियल सूइट भी मिल सकता है। यात्रियों को एक तरह से यहां राजसी फीलिंग देने की पूरी कोशिश की गई है। 
 
 
 
6. इस ट्रेन में मुसाफिरों को 24 कैरेट गोल्ड परत चढ़े बरतनों में खाना परोसा जाएगा। इसमें भी भारतीय और पश्चिमी कटलरी को भी शामिल किया गया है। इस ट्रेन में दो खास रेस्त्रां भी हैं। 
 
7. महाराजा एक्सप्रेस में यात्रियों के मनोरंजन का भी ख्याल रखा गया है। इसमें मुसाफिर चेस, कैरम के अलावा विदेशी खेल का आनंद भी उठा सकेंगे। 
 
8. खास बात यह है कि इस ट्रेन को मोर महल का नाम देकर इसी थीम पर डिजाइन किया गया है। इसमें रंग महल भी मुसाफिरों को देखने को मिलेगा। 
 
 
 
9. महाराजा एक्सप्रेस पूरे वर्ल्ड में अपनी राजसी सुविधाओं के लिए मशहूर है। इस ट्रेन को 2016 में सेवन स्टार लग्जरी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। 
 
10 इस ट्रेन के फर्स और छत भी बेहद खूबसूरत हैं। इसके सूइट से लेकर बाथरुम तक में सारी आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। यही वजह है कि इस ट्रेन की तुलना रॉयल स्कॉटमैन और ओरिएंटल एक्सप्रेस से भी की जाती है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
maharajas express ready for another majestic journey these are 10 wonders

-Tags:#Maharajas Express#Indian Railway#IRCTC#Mumbai#Delhi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo