Breaking News
Top

रसोई गैस सिलेंडर 7 रुपए महंगा हुआ, मार्च में बंद हो जाएगी सब्सिडी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 2 2017 7:10AM IST
रसोई गैस सिलेंडर 7 रुपए महंगा हुआ, मार्च में बंद हो जाएगी सब्सिडी

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) की कीमत में सात रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। विमान ईंधन एटीएफ के दाम भी चार प्रतिशत बढ़ाए गए हैं।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की नयी कीमत दिल्ली में 487.18 रुपये हो गई है जो पहले 479.77 रुपये थी।

यह सरकार के हर माह सिलेंडर की कीमत में वृद्धि करने के निर्णय के अनुरूप है जिससे कि इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म किया जा सके।

गैर सब्सिडी वाला 597.50 रुपये में

नई दरों के अनुसार दिल्ली में अब गैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 597.50 रुपए का मिलेगा। पहले इसकी कीमत 524 रुपए थी। सरकार एक वित्त वर्ष में सब्सिडी दरों में उपभोक्ता को 14.2 किलोग्राम वाले 12 सिलेंडर सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराती है।

इससे अधिक सिलेंडर लेने पर ग्राहक को गैर सब्सिडी की कीमत अदा करनी होती है।

कैरोसिन भी हुआ महंगा

इसी के साथ राशन की दुकान पर मिलने वाले मिट्टी के तेल (केरोसिन) की कीमत में भी लगभग 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। सरकार एलपीजी की तरह ही केरोसिन पर भी सब्सिडी खत्म करने की नीति पर काम कर रही है।

पिछले साल एक जुलाई से मिट्टी के तेल के दाम हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए जा रहे हैं। एक जुलाई 2016 को केरोसिन की मुंबई में कीमत 15.02 रुपये प्रति लीटर थी।       

मार्च तक समाप्त होना है सब्सिडी

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा में कहा था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियों से कहा है कि अगले साल मार्च के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म करने के लिए वे हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम 4 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाएं।

इससे पहले एक अगस्त को तेल कंपनियों ने 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की थी इसलिए इसको बराबरी पर लाने के लिए इस बार ज्यादा वृद्धि की गई है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
lpg price raised by rs7 per cylinder

-Tags:#LPG Cylinder#LPG Subsidy
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo