Breaking News
Top

GST ने महंगा किया रसोई का गैस सिलेंडर, जानें कीमत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 29 2017 8:11AM IST
GST ने महंगा किया रसोई का गैस सिलेंडर, जानें कीमत

पूरे देश में बीती एक जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हो चुका है। जिसके चलते कई चीजों के दाम कम हुए हैं तो कई चीजों के दामों में बढ़ोत्तरी भी हुई है। 

जीएसटी आने के बाद एलपीजी यानी घरेलू रसोई गैस महंगी हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अब से एलपीजी सिलेंडर महंगा मिलेगा।

कुछ दिन पहले ही पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी में पहले तो 32 रुपये कम कर दिए थे। लेकिन अब जीएसटी के चलते रसोई गैस का सिलेंडर महंगा हो गया है। 

इसे भी पढ़ें: आकाश मिसाइल टेस्ट में फेल होने से 3600 करोड़ का नुकसान: कैग

बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर 68.19 रुपये महंगा हो गया। उपभोक्ताओं को एक साल पहले 421.68 रुपये में मिल रहा सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलेंडर अब 479.87 रुपये में मिल रहा है। 

जीएसटी में एलपीजी को सबसे निचले स्लैब 5 फीसदी टैक्स के तहत रखा गया है। लिहाजा जिन राज्यों में एलपीजी पर 5 फीसदी से कम टैक्स लगता था वहां पर रसोई गैस के दाम बढ़े हैं। जीएसटी लागू होने के बाद कमर्शियल एलपीजी की कीमत घटी है।

जानकारी के लिए बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद जिन राज्यों में एलपीजी पर कोई टैक्स नहीं था, वहां प्रति सिलिंडर एलपीजी की कीमत 12 से 15 रुपये बढ़ जाएगी। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
lpg cylinder was expensive due to gst

-Tags:#GST#Gas Cylinder
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo