Breaking News
Top

ये है वेश्याओं का सीरियल किलर, ऐसे बनाता था अपना शिकार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 4 2017 5:31PM IST
ये है वेश्याओं का सीरियल किलर, ऐसे बनाता था अपना शिकार

इतिहास में सीरियल किलिंग की घटनाएं काफी समय से चली आ रही हैं। पूरी दुनिया में ऐसे-ऐसे सीरियल किलर रहे हैं, जो एक से बढ़कर एक हैं।

आज हम आपको लंदन में साल 1888 के एक ऐसे सीरियल किलर के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर्फ वेश्याओं की हत्या करता था। इस सीरियल किलर ने एक के बाद एक लगातार 5 हत्याएं की, लेकिन न पुलिस द्वारा इसकी पहचान हो पाई न ही पुलिस इसे पकड़ पाई। इस सीरियल किलर को 'जैक द रिपर' नाम दिया गया था। 

ऐसे देता था हत्याओं को अंजाम

लंदन में सितंबर 1888 में एक खत के मिलने से सनसनी फैल गई। उस खत में इस सीरियल किलर ने अपनी पहली हत्या करने का तरीका लिखा था। खत के मुताबिक जब पुलिस उस स्थान पर पहुंची तो जैसा उसने बताया था उसी हालत में वहां एक लड़की मरी हुई मिली।

इसे भी पढ़ें- दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां न जाने की हर कैदी मांगता है दुआ

खत के जरिए देता था हत्या की जानकारी

बताया जाता है कि यह साफ नहीं हो पाया कि ये खत उसी किलर ने ही लिखा है, जिसने ये हत्या की थी लेकिन इस खत से एक सनसनी जरूर फैल गई थी क्योंकि इलमें किलर ने दूसरी हत्या करने की जानकारी दी थी। 

इसी प्रकार उस सीरियल किलर ने लगातार पांच हत्याएं की। यह अपराधी एक तरीके से ही सबकी हत्याएं करता था, जिसमें वह लड़कियों का गला रेत दिया करता था।

रेड लाइट इलाके में करता था हत्या

लंदन का व्हाइट चैपल इलाका रेड लाइट एरिया था, जैक इसी इलाके में हत्याओं को अंजाम देता था। 31 अगस्त 1888 को जैक ने मेरी एन निकोलस नाम की लड़की की हत्या की। यह उसके द्वारा की गई पहली हत्या थी। इस हत्या के एक सप्ताह के भीतर ही उसने एक और वेश्या एनी चैपमेन की हत्या की। हत्या का तरीका एक होने से यह कयास लगाया गया कि एक ही व्यक्ति ने दोनों हत्याओं को अंजाम दिया।

इसे भी पढ़ें- जानिएं दुनिया की 5 सबसे खतरनाक खूनी महिलाओं के बारे में

इन हत्याओं के बाद लंदन पुलिस अलर्ट हो गई थी। पुलिस ने इलाके में वेश्याओं से पूछताछ की, जिससे पता चला कि एक व्यक्ति जबरन वसूली करता है, जो हमेशा चमड़े का एपरन गले में पहने रहता है। सितंबर में दो और महिलाओं की हत्या हुई जिसके बाद पूरे लंदन में हड़कंप मच गया।

रानी विक्टोरिया को जाना पड़ा घटनास्थल

इन हत्याओं को लेकर इतना हंगामा हुआ कि लंदन की रानी विक्टोरिया भी घटना स्थल पर पहुंच गईं। पुलिस ने उसकी खोज जोरों-शोरों से शुरू कर दी लेकिन उसे पकड़ने में कामयाब न हो सकी। इसके बाद जैक रिपर ने फिर एक 25 साल की मेरी की हत्या कर दी। इन 5 हत्याओं के बाद जैक गायब हो गया।

इसे भी पढ़ें- OMG: शादी से पहले कपल को दी जाती है ऐसी यातना, पढ़कर कांप जाएगी रूह

पुलिस लाख कोशिशों के बाद भी उसे ढूढ़ नहीं सकी क्योंकि यह शातिर किलर हत्या के बाद कोई भी सबूत नहीं छोड़ता था। इन हत्याओं के हत्यारे का कोई सुराग न मिलने पर पुलिस ने 1892 में इस केस को बंद कर दिया।

19वीं शताब्दी का सबसे खतरनाक 'जैक द रिपर' था। आज भी इस सीरियल किलर को लेकर कई कहानियां सामने आती हैं लेकिन यह किलर बस एक राज बनकर ही रह गया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
london serial killer of prostitutes

-Tags:#London#Serial Killer#Crime#Prostitutes
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo