Breaking News
Top

जापानी पीएम ने हिंदी में कही ये बात, पीएम मोदी ने गुजराती में दिया जवाब

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 11:32AM IST
जापानी पीएम ने हिंदी में कही ये बात, पीएम मोदी ने गुजराती में दिया जवाब

अहमदाबाद से मुंबई की ओर दौड़ने वाली देश के पहली बुलेट ट्रेन की नींव रखने से पहले अहमदाबाद के एथलेटिक्स स्टेडियम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत का बुलेट ट्रेन वाला सपना आज पूरा हो जायेगा।

लाइव अपडेट्स 

* पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन हुआ है, जब 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होंगे तब मैं और शिंजो आबे बुलेट ट्रेन में एक साथ बैठेंगे।

* पीएम मोदी बोले कि भले ही टेक्नोलॉजी जापान से मिल रही है, लेकिन बुलेट ट्रेन के संसाधन भारत में ही बनेंगे।  देश की कंपनियों को नया रोजगार मिलेगा और मेक इन इंडिया को बल मिलेगा।

* पीएम मोदी ने कहा कि 70 से अधिक छोटे शहरों को हवाई यात्रा शुरू की है। जब मैं गुजरात का सीएम था तो लोग कहते थे कि मोदी बुलेट ट्रेन कब लाएंगे, अब बुलेट ट्रेन आ गई है तो लोग कह रहे हैं कि बुलेट ट्रेन क्यों ला रहे हो।

* मोदी ने कहा कि जापान ने भारत को नई सौगात दी है. इस हाई स्पीड रेलवे सिस्टम से ना सिर्फ दो जगहों के बीच दूरी कम होगी बल्कि 500 किलोमीटर दूर बसे दो शहरों के लोग भी और पास आएंगे।

आबे ने हिंदी में कही ये बात

इससे पहले जापान के पीएम शिंजो आबे ने हिंदी में नमस्कार बोलकर अपना भाषण शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है। जापान और भारत के रिश्तों का आज नया अध्याय शुरू हो रहा है। मेरी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं कि मैं भारत की पहली बुलेट ट्रेन का साक्षी बना हूं।

* आबे ने कहा कि दो साल पहले भारत के इस बड़े प्रोजेक्ट का निर्णय लिया गया था। वे सभी लोग जिनके कारण ये समारोह हो रहा है मैं उनका दिल से अभिनन्दन करता हूं। 

* आबे ने कहा कि भारत और जापान की दोस्ती सिर्फ द्विपक्षीय नहीं है, यह विश्व व्यवस्था की है। जापान पूरी तरह से मेक इन इंडिया का समर्थन करता है।

* आबे ने कहा कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता है, एक दिन पूरे भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। जापान की बुलेट ट्रेन पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है।

* शिंजो आबे ने कहा कि पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं, मैंने खुद इस प्रोजेक्ट में रुचि ली है। जापान से 100 से अधिक इंजीनियर भारत में आए हुए हैं, मोदी की नीतियों का पूरा समर्थन करता हूं।

बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट

अहमदाबाद को मुंबई से जोड़ने वाले इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में जापान कुल लागत का 85 प्रतिशत सॉफ्ट लोन की तरह देगा। इस बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 19 बिलियन डॉलर (करीब एक हजार अरब रुपये) है। 

बुलेट ट्रेन दोनों शहरों के बीच की दूरी 8 घंटे से घटा कर 3.5 घंटे कर देगी। इस प्रॉजेक्ट का दिसंबर 2023 में पूरा होने का अनुमान है। इस ट्रेन में एकसाथ 750 यात्री सफर कर पाएंगे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
live narendra modi shinzo abe speech at ahmedabad bullet train inauguration

-Tags:#Narendra Modi#Bullet Train#Modi Speech#Shinzo Abe Speech
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo