रिलेशनशिप

लोगों को पहले से ज्यादा स्ट्रॉन्ग इंसान बनाता है 'ब्रेकअप'

By haribhoomi.com | Mar 05, 2017 |
Breakup
नई दिल्ली. प्यार में पड़े इंसान से पूछिए 'ब्रेकअप' का दर्द क्या होता है, रिलेशनशिप में रहने के बाद अचानक से रिश्ते में दरार आ जाना और सब कुछ एक पल में खत्म हो जाना, वाकई किसी सदमे से कम नहीं होता। कुछ तो इतने हताश हो जाते हैं कि उन्हें लगता है अब जिंदगी में कुछ बचा ही नहीं। लेकिन सच बात तो यह है कि ब्रेकअप के भी अपने ही फायदे हैं। यह लोगों को पहले से बेहतर इंसान बनाता है।
 
 
एक रिश्ता आपको ढेर सारी यादें, तो बहुत से अनुभव भी देता है। यह अनुभव आपको पहले से ज्यादा जिम्मेदार बनाता है। कम से कम अब आप किसी और से रिश्ता जोड़ने से पहले उन सभी बातों का ध्यान रखेंगे जो आपके पिछले रिश्ते में खटास की वजह बनी थी।
 
ब्रेकअप के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू करना अच्छे से सीख जाते हैं। पहले जहां आपको रोने के लिए अपने पार्टनर के कंधे की जरूरत होती थी, वहां अब आपको इस बात का एहसास हो जाता है कि कोई किसी का नहीं होता इसलिए बिना वजह किसी पर प्यार लूटाने की जरूरत नहीं।
 
ब्रेकअप के बाद ही इंसान का सामना एक बड़े सच से होता है, वह यह कि दुनिया में कुछ भी पर्मानेंट नहीं है। भावनाएं बदलती हैं और लोग भी। रिश्ते का आगाज अच्छा हो तो जरूरी नहीं है कि अंजाम भी अच्छा हो।
 
प्यार जिंदगी में सिर्फ एक बार होता है, ऐसा सोचकर हताश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक बार रिश्ते से निकलने के बाद आपकी नई जिंदगी शुरू होती है। आपको फिर से प्यार होता है जो जिंदगी में नई उमंग भरती है।
 
 
पार्टनर के साथ रहने पर आप उन्हें ही अपनी पूरी दुनिया मान लेते हैं, जाने-अनजाने दोस्तों से दूरी बना लेते हैं। यही वजह है कि जब वह आपको छोड़ कर जाता है तो सबसे ज्यादा धक्का भी आपको ही लगता है। लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको ढेर सारे दोस्त बनाने का मौका मिलता है और आप खुलकर जिंदगी जीने लगते हैं। ब्रेकअप के बाद आपके पास पूरा वक्त होता है कि आप अपने लक्ष्य पर काम करें और उसे पूरा करें।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • HENGL
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।