खाना खजाना

रेसिपीः अब घर पर लें कांजी वड़ा का मजा

By haribhoomi.com | Mar 15, 2017 |
Kanji
नई दिल्ली. कांजी वड़ा का स्वाद पूरे मुंह का टेस्ट बदल देता है। कांजी वड़ा होते ही इतने स्वादिष्ट हैं। आप इन्हें घर में भी आसान टिप्स के साथ बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में...
 
 
सामग्री
1. 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
2. 1 चम्मच हल्दी पाउडर
3. 2 बड़े चम्मच पिसी राई
4. हींग
5. 2 लूटर पानी
6. 1/2 काला नमक
7. नमक स्वादानुसार
8. 100 ग्राम मूंग की दाल
9. 1/4 चम्मच नमक 
10. तेल 
 
विधि-
कांजी बनाइए
एक कांच या प्लास्टिक का कन्टेनर लीजिए। इसे अच्छे से गरम पानी से धोकर धूप में सुखा लीजिए। फिर, इस साफ और सूखे कन्टेनर में सारे मसाले- सफेद नमक, काला नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग, राई और तेल डाल दीजिए। इन मसालों में उबालकर ठंडा किया हुआ पानी डालकर रख दीजिए।
 
कन्टेनर का ढक्कन बन्द करके 3 दिन तक के लिए रख दीजिए। रोजाना 1 बार सूखे और साफ चमचे से चलाना मत भूलिए। तीसरे दिन कांजी को चखिए, कांजी हल्की हल्की खट्टी हो जाती है, हल्की खट्टी कांजी आप पीना चाहें तो पी सकते हैं। चौथे दिन आप पानी को टेस्ट करेंगे तो पानी का स्वाद एकदम अच्छा खट्टा और बड़ा ही स्वादिष्ट हो गया है, यानी आपकी कांजी तैयार हो गई है।
 
वड़े बनाइए
मूंग की दाल को अच्छे से पानी से धोकर साफ करके 2 घंटे के लिए भिगो दीजिए। बाद में, इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और दाल को मिक्सी में डालकर हल्का दरदरा पीस लीजिए। पिसी हुई दाल में नमक डालकर अच्छे से फूलने तक फैंट लीजिए।
 
 
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में एक वड़ा डालकर तेल चैक कीजिए कि सही गरम है या नही। गरम तेल में हाथ से छोटे-छोटे वड़े तोड़कर डाल दीजिए। वड़ों को पलट-पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिए। फ्राइड वड़ों को प्लेट में निकाल लीजिए। कांजी सर्व करने से आधा घंटे पहले इन वड़ों को थोड़े गरम पानी में डालकर भिगो दीजिए। आधे घंटे बाद, गिलास में कांजी डालिए और 4 से 5 वड़े डाल दीजिए। स्वादिष्ट कांजी वड़ा तैयार है। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • EMVVX
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद गाती है और दूसरों की बजाती है

    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद ...

    अनारकली में स्वरा की दमदार एक्टिंग फिल्म की यूएसपी है।

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने लगेंगे भूतों से प्यार

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने छोड़ा शो, सेलेब्रिटिज ने किया कपिल के शो में आने से मना

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने ...

    बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।