हेल्थ

घरेलू उपचारः ब्राउन राइस खाइएं और दूर करें बीमारियां

By haribhoomi.com | Mar 12, 2017 |
Brown
नई दिल्ली. ब्राउन राइस कई बीमारियों का इलाज है। जिसे खाने से गंभीर बीमारियों को भी टक्कर दी जा सकती है। ब्राउन राइस को बटुआ या छिलके वाले चावल के नाम भी जाना जाता है। हल्के भूरे रंग का होता है। 
 
ब्राउन राइस एक पूर्ण खाद्य अनाज है जो कि विटामिन बी, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। यह डाइटरी फाइबर और फाईटोन्यूट्रीएंट्स का एक अच्छा स्त्रोत है जो कि वजन को मेन्टेन रखने में काफी लाभदायक है। आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों के लिए सेहतमंद है ब्राउन राइस...
 
1. कोलेस्ट्रॉल 
ब्राउन राइस में उपलब्ध तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।
 
2. वजन घटाने के लिए
वजन को मेन्टेन रखने में काफी लाभदायक है। ब्राउन राइस में फाइबर की अधिकता होती है इसलिए यह आप के द्वारा ली जाने वाली कैलोरीज की मात्रा को कंट्रोल करता है और आपका पेट काफी देर के लिए भर जाता है। 
 
3. पेट में कैंसर 
पेट के कैंसर की सम्भावना को कम करता है। चावल में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा आंत के कैंसर को रोकने वाले केमिकल्स को प्रवाहित करती है इस प्रकार यह यह पेट के कैंसर को रोकने में मददगार है।
 
4. हड्डियों को मजबूत करता है। एक कप ब्राउन राइस शरीर को रोजाना आवश्यक 21% मैग्नीशियम प्रदान करता है। मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी जरूरी है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व है
 
5. कब्ज की समस्या
कब्ज को कम करता है फाइबर की अधिकता के कारण ब्राउन राइस पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है। यह स्वस्थ और तेज मल त्याग को बढ़ाता है, इस प्रकार यह कब्ज को रोकने में मददगार है।
 
6. एंटी ऑक्सीडेंट
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस चावल में एंटी ऑक्सीडेंट भी मैजूद होते हैं जो कि अक्सर फलों और सब्जियों में पाया जाता हैं।
 
7. डायबिटीज 
ब्राउन राइस डायबिटीज के खतरे को रोकने के लिए जाना जाता हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दैनिक रुप से आधा कप ब्राउन चावल का सेवन करते हैं, उन्हें 60 प्रतिशत बीमारी के जोखिम कम रहता हैं।
 
8. ह्दय के लिए लाभदायक 
ब्राउन राइस के अंदर कई प्राकृतिक तेल होते हैं जो कि  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। इसका सेवन करने से ह्दय के अटैक से भी बचे रहते हैं।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • KGUNU
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।