हेल्थ

घरेलू उपचारः जोड़ों के दर्द से ऐसे पाएं हमेशा के लिए निजात

By haribhoomi.com | Mar 03, 2017 |
Joint
नई दिल्ली. जोड़ों के दर्द से ज्यादातर हर कोई परेशान रहता है। कहा जाता है एक उम्र होने के बाद ये परेशानी शुरू होती है। लेकिन अब कम उम्र के लोगों से भी यह समस्या सुनने को मिलती है। जोड़ो के दर्द पर ध्यान ना देने की वजह से समस्या बढ़ जाती है।
बाजारों में वैसे भी जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए कई तरह के तेल और दवाईयां दी जाती हैं। अगर इन जोड़ों के दर्द को इग्नोर कर दिया जाए तो गठिया की बीमारी हो जाती है। जो बाद में इस बीमारी को झेलना इंसान के लिए मुश्किल हो जाता है। जोड़ों के दर्द को इग्नोर ना करके इन घरेलू उपचार को अपनाएंगे तो इस समस्या से आप निजात पा सकते हैं...
 
जोड़ों के दर्द के घरेलू उपचार- 
 
1. पपीता
पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्क‍ि ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।
 
2. लहसुन और प्याज़
प्याज़ और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द का निवारण करता हैं। 
 
3. विटामिन-ई
बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे विटामनि-ई मिलता है। 
 
4. एक्सरसाइज
इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।
 
5. एप्पल साइडर विनिगर
एक गि‍लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। 
 
आप खुद ही घर पर बैठकर एक अच्छा दर्द निवारक तेल तैयार कर सकते हैं जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण हैं यह तेल आदिवासियों के ज्ञान पर आधारित है। बनाएं ऐसे...
 
सामग्री-
काली उड़द दाल (करीब 10 ग्राम), बारीक पीसा हुआ अदरक (4ग्राम), पिसा हुआ कपूर्र (2 ग्राम), सरसों का तेल (खाने का तेल) (50 मिली)
 
काली साबुत उड़द दाल, अदरक और कपूर्र को सरसों के तेल में 5 मिनट तक गर्म कीजिए और तीनो चीज़ों को छानकर तेल से अलग कर लीजिए। जब तेल गुनगुना हो जाए तो इस तेल से दर्द वाले हिस्सों या जोड़ों की मालिश कीजिए।
 
 
रोज इस तेल से मालिश करें। जल्द ही दर्द में आराम मिलेगा। ऐसा दिन में 2 से 3 बार कीजिए। यह तेल आर्थराइटिस (गठिया) जैसे दर्दकारक रोगों में भी गजब काम करता है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

 

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • EACIY
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।