हेल्थ

इस पानी को पीने से घर बैठे करें गुर्दे की पथरी का इलाज

By haribhoomi.com | Mar 05, 2017 |
Coriander
नई दिल्ली. पथरी जैसी सी बीमारी काफी सामान्य हो गई है। आमतौर पर गुर्दे में पथरी की समस्या सुनने को मिली जाती है। जिसका सबसे बड़ा कारण है पौष्टिक आहार ना लेना और शरीर को आवश्यक उपचार ना देना, दोनों ही वजहें पथरी की समस्या हो जाती है। 
 
 
शरीर में कैसे पैदा होती है गुर्दे में पथरी
पथरी दरअसल गुर्दे में समय के साथ पैदा होने वाले टॉक्सिन हैं। ये वे टॉक्सिन हैं जो हमारे शरीर से बाहर नहीं आते और समय के साथ हमारे गुर्दे में जमने लगते हैं। गुर्दे में अनावश्यक तैलीय पदार्थ और कई बार पत्थर का छोटा-छोटा रूप ले लेते हैं। वो गुर्दे में जम जाते हैं। 
 
हर किसी के शरीर में अलग आकार की पथरी बनती है, किसी की पथरी का आकार काफी छोटा होता है, जो कि कुछ घरेलू उपाय करने से मूत्र मार्ग से बाहर भी आ जाता है। लेकिन वहीं अगर समय से पथरी की परेशानी का पता ना लगाया जाए और देरी हो जाए तो यह छोटे-छोटे पत्थर बड़ा आकार ले लेते हैं। फिर इनका अपने आप मूत्र मार्ग से बाहर आना संभव नहीं होता। ऐसे में ऑप्रेशन का सहारा लेना पड़ता है।
 
घरेलू अचूक उपचार
आज हम गुर्दे की पथरी से जुड़ा आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं इस उपाय से गुर्दे में जमे पत्थर पिघल जाते हैं और उसके छोटे-छोटे कण मूत्र मार्ग से शरीर के बाहर निकल जाते हैं।
 
 
धनिया करेगा खत्म पथरी
इस उपाय के लिए आपको पानी और ढेर सारा धनिया चाहिए। सबसे पहले पीने योग्य पानी को साफ पतीले में डालें और धनिए को मोटा-मोटा काट लें। अब इस कटे हुए धनिए को पानी में डालें और आंच पर तब तक पकाएं जब तक पानी उबल ना जाए। अच्छे से पकाने के बाद पानी को थोड़ा ठंड़ा होने दें और बाद में फ्रिज में रख दें। अब रोजाना इस पानी को पीएं। कुछ ही दिनों में रोगी को अपने मूत्र के रंग में फर्क दिखाई देने लगेगा। इसका अर्थ है कि टॉक्सिन धीरे-धीरे शरीर से बाहर निकल रहे हैं।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • MXIHD
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने अचार-रोटी खाकर गुजारे दिन

    Happy Birthday: जब कंगना रनौत ने ...

    एक प्ले में कंगना ने मेल-फीमेल दोनों किरदार निभाए थे।

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में चाहते हैं 'कपल डांस' करना

    बिग बॉस फेम स्वामी ओम इस टीवी शो में ...

    स्वामी ने नच बलिए टीम से खुद को लेने की डिमांड की है।

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं सलमान खान, कीमत आप जो देना चाहे

    अपनी बनाई पेंटिंग्स बेचना चाहते हैं ...

    सलमान खान काफी अच्छी पेंटिग्स कर लेते हैं।