Breaking News
Top

जानिए आबे की भारत यात्रा पर जापानी, चीनी और पाकिस्तानी मीडिया ने क्या कहा

अदिति पांडेय, टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 1:09PM IST
जानिए आबे की भारत यात्रा पर जापानी, चीनी और पाकिस्तानी मीडिया ने क्या कहा

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहमदाबाद में हुई मुलाकात पर जापानी मीडिया ने भी टिप्पणी की है। जापानी मीडिया 'द जापान टाइम्स' ने लिखा कि एशिया- पेसिफिक रीजन में चीन की बढ़ती हुई गतिविधियों के बीच प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को समुद्री रक्षा को प्रोत्साहित करने पर बात बैठक करेंगे।

 
आबे और मोदी के बीच नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण को काबू में करने पर भी बात होगी। जापान टाइम्स ने लिखा की साउथ चाइना सी पर चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच पीएम मोदी और पीएम आबे अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर समुद्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता पर भी बात करेंगे।
 
 
दोनों प्रधानमंत्री रक्षा संबंधित द्वीपक्षीय सहयोग और नई तकनीकों पर भी बात करेंगे। जापानी अधिकारियों के मुताबिक जापान भारत के हाई-स्पीड रेलवे और इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए ¥190 बिलियन का लोन देगा।
 
जापानी मीडिया ने लिखा की बुधवार को पीएम मोदी ने आबे को अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम दिखाया जो की मोहनदास करमचंद गांधी का घर है। जापान टाइम्स ने लिखा कि गांधी ब्रिटेन से स्वतंत्रता के लिए दक्षिण एशियाई देश के आंदोलन के नेता थे।
 
जापान टाइम्स ने लिखा की गांधी ने 1915 में इस साबरमती आश्रम की स्थापना की थी। इसका उपयोग अनुशासन के लिए और स्वतंत्रता आंदोलन में एक आधार के रूप में भी किया गया था।
 
पीएम मोदी द्वारा बताए जाने पर आबे ने साबरमती आश्रम के बारे में जाना और गांधी का स्पिनिंग व्हील देखा। आबे ने गांधी की मूर्ती पर फूल भी चढ़ाए। आबे सीदी सइय्यद मस्जिद भी गए जो की भारत में स्थित एक मुस्लिम मस्जिद है।
 

आबे और मोदी की मुलाकात पर चीन ने लिखा कुछ ऐसा

आबे और मोदी की मुलकात पर चीनी मीडिया 'द ग्लोबल टाइम्स' ने लिखा कि भारत और जापान की नजदिकियों से चीन को नहीं है कोई खतरा। चीन ने इसपर एक संपादकीय छापी।
 

पाकिस्तान ने दी ये प्रतिक्रिया

पाकिस्तानी मीडिया 'द डॉन' ने कहा भारत जापान के साथ मिलकर अपनी पहली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन शुरू करने जा रही है।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know what japani pakistani and chinese media wrote about abe visit to china

-Tags:#Shizo Abe#Narendra Modi#Japan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo