Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

मोदी कैबिनट: देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमन, जानें क्या है ख़ास

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 3 2017 4:54PM IST
मोदी कैबिनट: देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमन, जानें क्या है ख़ास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया है। इनमें कुल 13 नेताओं को शपथ दिलाई गई है। 9 नेताओं को जहां राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई, वहीं 4 कद्दावर नेताओं को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है। 

इंदिरा गांधी के बाद अब निर्मला सीतारमन देश की नई रक्षा मंत्री बनाई गई हैं। निर्मला सीतारमन का नाता तमिलनाडु व कर्नाटक से है। निर्मला सीता रमन ने स्नातक सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज तिरुचिरापल्ली से की है।

उसके बाद निर्मला सीतारमन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम फिल भी की है। निर्मला सीताराम की शादी डॉक्टर परकल प्रभाकर से हुआ है जो कि लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र रहे हैं। उनके पति राजनीतिज्ञ, लोकप्रिय टीवी एंकर और एक बुद्धिजीवी हैं।

निर्मला सीतारमन बीजेपी पार्टी की सदस्या हैं। निर्मला सीतारमन 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। वे सितंबर 2003 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं।

रविवार को हुए मोदी कैबिनेट फेरबदल में सीतारमन को रक्षा मंत्रालय का पदभार सौंपा गया है। वो श्रीमति इंदिरा गाँधी के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय की कमान सम्हालने वाली स्वतंत्र भारत की दूसरी महिला नेता हैं।

आज शपथ ग्रहण समारोह में सभी नौ नये चेहरों ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं चार पुराने मंत्रियों को प्रमोशन देकर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know about who is second defense minister nirmala sitharaman

-Tags:#Nirmala Sitharaman#Modi Cabinet Reshuffle 2017#Defense Minister

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo