Breaking News
Top

जानिए, जमीन के नीचे बसे इस अनोखे शहर के बारे में

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 21 2017 12:47AM IST
जानिए, जमीन के नीचे बसे इस अनोखे शहर के बारे में

दुनिया में घूमने के लिए कई जगहें हैं। इसी में शामिल है एक अनोखा शहर, जो जमीन के नीचे बसा है। जी हां हम बात कर रहे हैं ऑस्‍ट्रेलिया के कूबर पेडी टाउन की।

यह शहर जमीन के अंदर बसा है। एडीलेड से करीब 800 किमी दूर पूर्व में बसा यह शहर काफी एकांत में हैं। यहां आसपास मरूस्‍थल है, ऐसे में लोगों ने रहने-खाने के लिए जमीन के नीचे एक शहर बसा लिया।

इसे भी पढ़े:- अब अमेरिका भारत को देखा 'अपाचे' हेलीकॉप्टर, चीन को देगा सीधी टक्कर

यह इलाका साल 1915 में चर्चा में आया था। यहां पर दूधिया रंग के पत्‍थर काफी मात्रा में पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के करीब 95 परसेंट दूधिया पत्‍थर इसी इलाके में मिलते हैं।

ऐसे में यहां पर काफी माइन्‍स बन गई हैं। और लोगों ने अब यहां रहने का जुगाड़ ढूंढ लिया। गर्मियों में यहां का तापमान 40 के ऊपर चला जाता है। भीषण गर्मी से बचने के लिए स्‍थानीय लोगों ने जमीन के नीचे घर बनाने का निर्णय लिया

। देखते ही देखते करीब 4 हजार लोग जमीन के नीचे रहने लगे, अब तो यहां पूरा शहर बस चुका है। जमीन के नीचे आपको होटल, कैसीनो से लेकर पूल और गेम्‍स तक की सारी सुविधाएं मिलती हैं। यहां रहने वाले लोग काफी खुश रहते हैं। नीचे एक म्‍यूजियम भी हैं जो लोगों को खासा आकर्षित करता है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know about the underground city coober pedy town

-Tags:#World News#Australia#Coober Pedy Town
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo