Breaking News
IPL 2018: चेन्नई ने हैदराबाद को हराकर जीती आईपीएल 11 की ट्रॉफीरिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभ
Top

भारत की बड़ी जीत, ICJ में एक बार फिर जज चुने गए दलवीर भंडारी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 21 2017 9:20AM IST
भारत की बड़ी जीत, ICJ में एक बार फिर जज चुने गए दलवीर भंडारी

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में अंतिम सीट के लिए होने वाले चुनाव में भारतीय जज दलवीर भंडारी ने बाजी मार ली है।  भारतीय जज भंडारी का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से था। भंडारी दूसरी बार अतंराष्ट्रीय अदालत के जज बने हैं।

भारत की ये जीत इसलिए बेहद खास है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय अदालत की अंतिम सीट के लिए मुकाबला बेहद दिलचस्प था। हर पल नए-नए मोड़ आ रहे थे। 11वें दौर तक जस्टिस दलबीर भंडारी जनरल एसेंबली में तो आगे थे मगर सिक्योरिटी काउंसिल में उनके पास पर्याप्त समर्थन नहीं था। लेकिन अंतिम दौर में हार सामने देखते हुए ब्रिटेन के उम्मीदवार ग्रीनवुड मैदान से हट गए।

अंतर्राष्ट्रीय अंदालत में चुनाव जीतने के लिए दोनो काउंसिल में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी था। इसके बाद 12वें दौर का चुनाव सोमवार यानी 20 नवंबर को हुआ जिसमें दलवीर भंडारी ने 183 वोट हासिल किए। उन्होंने सिक्योरिटी काउंसिल के सभी 15 वोट भी हासिल किए।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार दुनिया की तीसरी सबसे भरोसेमंद सरकार: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में पंद्रह जज चुने जाने थे जिनमें से 14 जजों का चुनाव हो चुका था। 15वें जज के चुनाव के लिए ब्रिटेन की तरफ से ग्रीनवुड और भारत की ओर से जस्टिस भंडारी आमने- सामने थे। जनरल असेंबली और सिक्योरिटी काउंसिल में बहुमत के लिए 97 और 8 वोटों का मिलना जरूरी होता हैं।

जस्टिस भंडारी की जीत भारत के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुलभूषण जाधव का मामला भी अंतर्राष्ट्रीय अदालत में है और पाकिस्तान को पटखनी देने के लिए जब कुलभूषण के मामले की सुनवाई अंतर्राष्ट्रीय अदालत  में चल रही थी तो जस्टिस भंडारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए राहुल गांधी को इस चुनाव प्रक्रिया से गुजरना होगा, ऐसे संभालेंगे कमान

जस्टिस भंडारी की  की जीत पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'वंदे मातरम- इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत की जीत हुई। जय हिंद'।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
justice bhandari wins election of international court of justice

-Tags:#ICJ#Justice Dalveer Bhandari#Sushma Swaraj#Heg#India

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo