Top

स्कूली किताबों से नहीं हटेंगी रवींद्रनाथ टैगोर की रचनाएं: जावड़ेकर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 26 2017 1:43AM IST
स्कूली किताबों से नहीं हटेंगी रवींद्रनाथ टैगोर की रचनाएं: जावड़ेकर

केंद्र सरकार एनसीईआरटी की पुस्तकों की त्रुटियां दूर करने के साथ स्कूली किताबों में रविन्द्रनाथ टैगोर के संदर्भो और उनकी रचनाओं को बरकरार रखेगी। हालांकि पाठ्यपुस्कों में बदलाव के लिए मानव संसाधन मंत्रालय को सात हजार सुझाव मिले हैं।

यह जानकारी मंगलवार को राज्यसभा में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीएमसी सांसद डेरेकओब्रायन के एक सवाल के जवाब में दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार की स्कूली किताबों से रवींद्रनाथ टैगोर की रचनाओं और उनके संदर्भ को हटाने की कोई योजना नहीं है।

इसे भी पढ़ें- तमिलनाडु के स्कूलों में अनिवार्य होगा 'वंदे मातरम': मद्रास हाईकोर्ट

क्योंकि सरकार देश की आजादी और साहित्य के लिए योगदान करने वाले टैगोर जैसे महानुभवों का सम्मान करती है। जावड़ेकर ने कहा कि वहीं सरकार ने पुस्तकों खासकर एनसीईआरटी की पुस्तकों में त्रुटियों को दूर करने के लिए शिक्षकों और आमजनों से तथ्यात्मक सुधार करने के सुझाव देने को भी कहा है।

सवाल में थी आशंका

दरअसल ओ ब्रायन ने सरकार से पूछा था कि क्या मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सुझाव मांगने पर आरएसएस के अनुषांगिक संगठन शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास ने ऐसा सुझाव दिया था कि किताब से टैगोर की रचनाओं और संदर्भों को हटा दिया जाए।

इसे भी पढ़ें: असम: बाढ़ से इन 12 जिलों में हुई सबसे ज्यादा बर्बादी, अब तक 59 की मौत

वहीं सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने सदन में टिप्पणी के लहजे में कहा कि न्यास ने पाठ्य पुस्तकों से उर्दू शब्दों और मिर्जा गालिब को हटाने का भी सुझाव दिया है।

इस पर जावड़ेकर ने बताया कि उनके मंत्रालय को करीबअ सात हजार सुझाव मिले हैं, लेकिन सरकार पुस्तकों में इस प्रकार के बदलाव नहीं करेगी, जो विवादों का कारण बने।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
javdekar says rabindranath tagore works will not be removed from school books

-Tags:#Central Government#Prakash Jarkar#Rajya Sabha
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo