Breaking News
Top

इंटरनेशनल आर्मी खेम्स 2017: चीनी टैंक ने भारतीय टैंक के आगे टेके घुटने, दौड़ते ही निकला पहिया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 8 2017 12:48PM IST
इंटरनेशनल आर्मी खेम्स 2017: चीनी टैंक ने भारतीय टैंक के आगे टेके घुटने, दौड़ते ही निकला पहिया

रूस में चल रही इंटरनेशनल आर्मी खेम्स 2017 में चीन को भारत के टैंकों के सामने घुटने टेकने पड़े हैं। फिलहाल इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रूस की सेना और भारत चौथे पायदान पर मौजूद है। इस प्रतियोगिता में कई बड़े देशों की सेना ने हिस्सा लिया है। 

प्रतियोगिता के शुरू होते ही चीन की सेना को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। टैंक रेस शुरू होते चीन के टैंक की चाल बिगड़ गई। इतना ही नहीं उसके टैंक के कई हिस्से हो गए। उसका पहिया ही अलग हो गया। इसके बाद भारत में इसका जमकर मजाक बनाया जा रहा है कि चीन का माल है इसलिए यकीन नहीं किया जा सकता है कि कितना चलेगा। 

इसे भी पढ़ेंः चीन के आर्टिफिशल आइलैंड्स का US और जापान ने किया कड़ा विरोध

इस प्रतियोगिता का अगला राउंड तीन दिन तक चलेगा। इसमें टैंक रेस के अलावा हथियार चलाने के भी गेम होने हैं। भारतीय जवान 10 अगस्त का अपना शौर्य दिखाएंगे। 

दूसरे राउंड में 48 किलोमीटर की रिले रेस होगी, जिसमें एक ही टैंक होगा और उसके द्वारा ही दम खम दिखाया जाएगा। दूसरे राउंड में शीर्ष पर रहने वाली टॉप 4 टीमें अगले राउंड में जाएंगी। फाइनल रेस 12 अगस्त को होगी। इस साल इस प्रतियोगिता में कुल 19 देशों ने हिस्सा लिया था, जिसमें भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान जैसे देश शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों में 28 कार्यक्रम होते हैं जिनका आयोजन रूस, बेलारूस, अजरबैजान, कजाखिस्तान और चीन में होता है। भारतीय सेना की टीम पिछले तीन वर्षों से स्पर्धा में हिस्सा ले रही हैं। सेना ने कहा, ‘‘इस वर्ष पहली बार टीम अपने टी 90 टैंकों के साथ हिस्सा लेगी जिन्हें जहाज द्वारा रूस भेजा गया है।’’

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
international army games indian tanks beat china

-Tags:#International Army Games 2017#Russia#China#India
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo