Top

केवल BJP और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही आतंरिक लोकतंत्रः शाह

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 7 2017 11:59AM IST
केवल BJP और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही आतंरिक लोकतंत्रः शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केवल भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही आतंरिक लोकतंत्र है न कि कांग्रेस और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजद में क्योंकि ये दल वंशवाद की राजनीति पर चलते हैं।    

शाह ने यहां बुद्धिजीवियों की एक बैठक में कहा, स्वतंत्रता के बाद से देश में लगभग 1650 राजनीतिक दल हैं। लेकिन आतंरिक लोकतंत्र केवल भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टियों में ही है जो कांग्रेस और बीजद सहित अन्य दलों में कहीं नहीं है। 

उन्होंने कहा कि वंशवादी राजनीति का वर्चस्व कांग्रेस सहित ज्यादातर दलों में है। भाजपा अध्यक्ष ने लोगों से सवाल किया कि सोनिया गांधी के बाद भारत की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष कौन बनेगा। फिर उन्होंने कहा कि जवाब साफ है। 

राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए तीन दिवसीय ओडिशा यात्रा पर आए शाह ने कहा, मैं और आप सभी जानते हैं कि सोनिया गांधी के बाद कांग्रेस की बागडोर कौन संभालेगा। 

हम यह भी जानते हैं कि बीजद ऐसी पार्टी है जिसकी ओडिशा में कमान संभालने के लिए बीजू परिवार से संबद्ध होना जरूरी है। उन्होंने कहा, क्या कांग्रेस में और बीजद में योग्यता और काबिलियत का कोई पैमाना है। 

इन पार्टियों में हालांकि कई प्रतिभावान लोग हैं लेकिन वह लोग हाशिये पर हैं क्योंकि वह लोग किसी खास राजनीतिक वंश से नहीं आते। शाह ने कहा, लेकिन भाजपा में एक चाय बेचने वाला व्यक्ति भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है और मेरे जैसा बूथ स्तर का कार्यकर्ता भी अध्यक्ष बन सकता है। 

भाजपा 11 करोड़ सदस्यों वाली, दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। अपनी बात को बल देने के लिए शाह ने सवाल किया कि क्या कोई बता सकता है कि भाजपा का अगला अध्यक्ष कौन होगा। उन्होंने कहा यह संभव नहीं है क्योंकि भाजपा में आतंरिक लोकतंत्र है। 

यहां नेताओं का चयन परिवार के आधार पर नहीं बल्कि गुणवत्ता के आधार पर होता है। उन्होंने कहा कि केवल भाजपा ही ऐसी पार्टी है जिसकी विचारधारा और नीतियों की जड़ें भारत की सांस्कृतिक धरोहर से जुड़ी हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
internal democracy amit shah in bjp and communist parties

-Tags:#Amit Shah#Visiting Odisha
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo