Breaking News
Top

समुद्र में भारतीय वैज्ञानिकों के हाथ लगा कीमती ''खजाना''

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 17 2017 9:43AM IST
समुद्र में भारतीय वैज्ञानिकों के हाथ लगा कीमती ''खजाना''

भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र की कोख में लाखों टन कीमती धातु और खनिज को खोज निकालने में कामयाबी पाई है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले 2014 में मंगलुरु, चेन्नै, मन्नार बसीन, अंडमान और निकोबार द्वीप और लक्षद्वीप के आसपास के समुद्री इलाकों में इस बात की संभावना जताई थी कि यहां कीमती समुद्री संसाधन मौजूद है। आखिरकार 2017 में इस बात की पुष्टि हो चुकी है।  

वैज्ञानिकों के हाथ इस खोज में लाइम मड, फोसफेट-रिच और हाइड्रोकार्बन्स जैसी कीमती चीजें हाथ लगी हैं। इसके बाद वैज्ञानिकों ने यह भी संभावना जताई है कि पानी की गहराई में उन्हें और भी बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। अपनी इस 3 साल की खोज के बाद, जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने 181,025 वर्ग किमी का हाई रेजॉल्यूशन सीबेड मोरफोलॉजिकल डेटा तैयार किया है और 10 हजार मिलियन टन लाइम मड के होने की बात कही है। 

तीन अत्याधुनिक अनुसंधान जहाज समुद्र रत्नाकर, समुद्र कौसतुभ और समुद्र सौदीकामा को इस मदद में लगाया गया है। जीएसआई के सुपरिंटेंडेंट जिऑलजिस्ट आशीष नाथ ने बताया कि इसका मुख्य मकसद मिनरलाइजेशन के संभावित इलाकों की पहचान करना और मरीन मिनरल सांसधनों का आकलन करना है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
indian scientist searched huge precious metal in sea

-Tags:#Geological Survey of India
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo