Breaking News
Top

केंद्र ने महिला यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए शुरू किया ‘शी बॉक्स’ पोर्टल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 3:23AM IST
केंद्र ने महिला यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए शुरू किया ‘शी बॉक्स’ पोर्टल

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सोमवार को यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए ‘शी बॉक्स’ नाम का एक पोर्टल शुरू किया है। बता दे इस पोर्टल के जरिए केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी।

बता दे केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने अपने कार्यालय में पोर्टल शुरू करने के बाद कहा है कि हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की प्रकृति तथा गंभीरता के आकलन के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण करने जा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें:प्रभु का मास्टर प्लान, 600 kmph तक ऐसे बढ़ेगी ट्रेनों की स्पीड

मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि वे ‘शी बॉक्स’ (सेक्सुअल हरैसमंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) को जहां तक संभव हो, संवादात्मक बनाएं।

लेकिन इस समय सरकार की महिला कर्मचारी इस पोर्टल के द्वारा अपनी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं। लेकिन जल्द ही निजी की महिलाओं की शिकायत के लिए इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि हमें अपने ऑनलाइन इंटरफेस में महज कुछ बदलाव करने की जरूरत है। जिसके बाद निजी कंपनियों की कर्मचारी भी इस पोर्टल के जरिए शिकायतें दर्ज करा सकेंगी।

यह भी पढ़ें- दक्षिणी चीन में क्रेन गिरने से 7 लोगों की मौत

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों में महिला कर्मचारियों से शिकायतें मिलने के बाद गत अक्टूबर में यौन उत्पीड़न मामलों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का फैसला किया था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
indian government launches she box portal for sexual harassment complaints

-Tags:#Indian Government#Union Minister Maneka Gandhi#India#Sexual Harassment
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo