Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

पहली बार लालकिले पर 15 अगस्त नहीं बल्कि इस दिन फहराया गया था तिरंगा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 15 2017 11:22AM IST
पहली बार लालकिले पर 15 अगस्त नहीं बल्कि इस दिन फहराया गया था तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को आजादी के 70 साल पूरे होने की बधाई देते हुए लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया लेकिन कुछ ही लोगों को ये बात पता होगी की आजादी के बाद देश का तिरंगा पहली बार 16 अगस्त को मनाया गया था। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू तिरंगा 16 अगस्त 1947 को सुबह साढ़े आठ बजे फहराया गया था।

 
भारतीय डाक विभाग द्वारा कई डाक संग्रहण प्रतियोगिताओं में निर्णायक की भूमिका अदा कर चुके कोलकाता निवासी शेखर चक्रवर्ती ने अपने संस्मरणों फ्लैग्स एंड स्टैम्प्स में लिखा है कि 15 अगस्त 1947 के दिन वायसराइल लॉज (अब राष्ट्रपति भवन ) में जब नई सरकार को शपथ दिलाई जा रही थी, तो लॉज के सेंट्रल डोम पर सुबह साढ़े दस बजे आजाद भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार फहराया गया था। 
 
 
उन्होंने कहा कि 14-15 अगस्त की रात को स्वतंत्र भारत का राष्ट्रीय ध्वज कौंसिल हाउस के ऊपर फहराया गया जिसे आज संसद भवन कहा जाता है। 14 अगस्त 1947 की शाम वॉयसराय हाउस के ऊपर से यूनियन जैक को उतार लिया गया था। इस यूनियन जैक को आज इंग्लैंड के हैम्पशायर में नार्मन ऐबी ऑफ रोमसी में देखा जा सकता है।
 
गौरतलब है कि 16 अगस्त 1947 में सुबह समाचारपत्रों की सबसे प्रमुख खबर यही थी की पंडित नेहरू आज लालकिले की प्राचीर पर ध्वजारोहण करेंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
indian flag was hoisted for the first time on 16th august 2017

-Tags:#PM Modi#Independence Day 2017#Red Fort
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo