Breaking News
Top

अब भारत की तोपों को चीन सीमा पर किया जाएगा तैनात, ये है मास्टर प्लान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 17 2017 2:18AM IST
अब भारत की तोपों को चीन सीमा पर किया जाएगा तैनात, ये है मास्टर प्लान

सेना को अमेरिका से अल्ट्रा-लाइट होवित्जर तोपें मिली हैं। सेना राजस्थान के पोखरण में इन तोपों का परीक्षण कर रही है। परीक्षण के बाद इन तोपों को चीन की सीमा पर तैनात किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ेंः  जाधव की मां को नहीं मिला वीजा, सुषमा ने किया पाक विदेश मंत्री को तलब 

परीक्षण का उद्देश्य तोपों के प्रक्षेप पथ,रफ्तार और गोले दागने की फ्रीक्वेंसी का डेटा जमा करना है। नाम नहीं बताने की शर्त पर सेना के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षण सितंबर तक चलेगा। 155 मिलीमीटर, 39-कैलिबर के इन तोप में भारतीय आयुध उपयोग किए जाएंगे।
 
2018 के सितंबर में सेना को प्रशिक्षण के लिए तीन और तोपों की आपूर्ति होगी। इसके बाद 2019 के मार्च महीने से सेना में प्रति माह पांच तोपों की तैनाती शुरु हो जाएगी। तोपों की आपूर्ति और तैनाती 2021 के मध्य तक पूरी हो जाएगी। 
 
अधिकारी ने बताया, 'परीक्षण सहज तरीके से चल रहे हैं और 'फायरिंग टेबल' के निर्माण के लिए विभिन्न डेटा जमा किए जा रहे हैं।' उन्होंने बताया कि लक्ष्य यह सुनिश्चत करना है कि तोपों की तैनाती में कोई विलंब ना हो। 
 
 
भारत ने 5000 करोड़ रुपए की लागत से 145 होवित्जर तोपों की आपूर्ति के लिए पिछले साल नवंबर में अमेरिका के साथ एक समझौता किया था। इसी के तहत सेना को मई में ये तोप मिले।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
indian army howitzer guns test fires pokhran china

-Tags:#India China#Pokhran#Howitzers
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo