Breaking News
Top

सेना की मिलिट्री पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, योजना को मिला अंतिम रूप

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 9 2017 10:57AM IST
सेना की मिलिट्री पुलिस में शामिल होंगी महिलाएं, योजना को मिला अंतिम रूप

भारतीय सेना ने सैन्य पुलिस में महिलाओं को शामिल करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इस बाद की पुष्टि सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को की। फर्स्टपोस्ट के मुताबिक लफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने कहा कि यह योजना सेना में लिंग को लेकर भेदभाव को खत्म करने की ओर एक बड़ा कदम है।

कुमार ने बताया कि योजना के तहत सैन्य पुलिस में 800 महिलाओं को शामिल किया जाएगा। एक साल में 52 महिलाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जून में पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में बिपिन रावत ने कहा था कि सेना महिला जवानों को शामिल करने पर बातचीत कर रही है।

 
रावत ने कहा था कि इसका आगाज महिलाओं को सैन्य पुलिस में शामिल करने से होगी। लेफ्टिनेंट कुमार ने बताया कि महिलाओं को शामिल करने के बाद लिंग आधारित अपराधों में कमी आएगी। 
 
गौरतलब है कि फिलहाल महिलाओं को सेना के मेडिकल, लीगल, एजुकेश्नल, सिग्नल और इंजीनयरिंग विभागों में काम करने की अनुमति है। सैन्य पुलिस की भूमिका पुलिस शिविर और सैन्य प्रतिष्ठानों को चलाने की, जवानों द्वारा नियमों के पालन के देखरेख, शांति और युद्ध के दौरान सैनिकों की आवाजाही को बनाए रखने, युद्ध के कैदियों से निपटने और जब भी जरूरत हो नागरिक पुलिस की सहायता करने की होती है।
 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
indian army finalises plan to induct women in military police of indian army

-Tags:#Indian Army#Bipin Rawat
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo