भारत

रेल टिकट चाहिए तो अब स्टेशन नहीं, बैंक जाएं

By haribhoomi.com | Feb 17, 2017 |
railway
नई दिल्ली. रेलवे विभाग रेल यात्रियों के लिए एक नई सौगात लेकर आया है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिसके तहत रेलवे के जनरल श्रेणी के टिकट अब बैंकों में भी मिलेंगे। बहुत जल्द बैंकों में यह सुविधा शुरू होने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने अगस्त 2016 में इस योजना पर काम शुरू किया था, जो अब अपने अंतिम चरण में है। इस योजना को लेकर भारतीय स्टेट बैंक और रेलवे में बातचीत चल रही है।
 
 
2 विकल्पों पर किया जा रहा है विचार
रेलवे की मानें तो इस साल अप्रैल तक भारतीय स्टेट बैंक से इस योजना को लेकर करार हो जाएगा। इसके बाद 'क्रिस' की मदद से ट्रायल शुरू होगा क्योंकि बैंक व रेलवे की व्यवस्था क्रिस ही संभालती है। भारतीय रेलवे इस योजना के लिए दो विकल्पों पर विचार कर रहा है। पहले विकल्प के तहत बैंक परिसर में ही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) के जरिए लोगों को टिकट उपलब्ध कराए जाएं। दूसरा विकल्प ये है कि बैंक के एटीएम में सुधार कर उसमें रेलवे टिकट का ऑपशन जोड़ा जाए।
 
यात्रियों को मिलेगा मुश्किलों से छुटकारा 
इस योजना से लोगों को काफी सहुलियत होगी। बैंकों से टिकट मिलने की सुविधा के बाद स्टेशनों के जनरल टिकट काउंटर पर भीड़ कम हो जाएगी। यात्रियों को लाइन में लगने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन छूटने के डर से भी मुक्ति मिलेगी।
 
अभी कहां-कहां शुरू है सुविधा 
टाटा नगर (जमशेदपुर) रेलवे स्टेशन पर इसी तरह के दो सीओएटीवीएम भी लगे हुए हैं, जिनसे यात्री नोट, सिक्के और स्मार्ट कार्ड के जरिए जनरल टिकट ले सकते हैं। हालांकि तीन तरह की सुविधा वाले सीओएटीवीएम चंद स्टेशनों पर ही हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए मानगो के बस स्टैंड पर भी जन साधारण टिकट केंद्र खोला गया है। बता दें कि टाटा नगर में रोजाना 15 हजार से भी ज्यादा जनरल टिकट बिकते हैं। इसके अलावा रेलवे के स्टेशन काउंटर से 4 हजार तक प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री भी होती है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • BRHFE
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया गाना, देखें वीडियो

    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया ...

    परिणीति का गाया हुआ पहला गाना ''माना के हम यार नहीं'' रिलीज हो गया है।

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का किया धन्यवाद, लिखी भावुक पोस्ट

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का ...

    सुनील ने अपने बेटे मोहन की सोते हुए एक फोटो पोस्ट की है।

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते दिखेंगे श्रद्धा और अर्जुन, देखिए फर्स्ट लुक

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते ...

    हाफ गर्लफ्रेंड का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है।