भारत

चीन की भारत को धमकी, कहा- 'वन बेल्ट-वन रोड' को सपोर्ट नहीं किया तो घातक परिणाम होंगे

By haribhoomi.com | Mar 20, 2017 |
india-china

नई दिल्ली. भारत और चीन में चल रहे सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर चीन ने भारत को चेताया है। चीन का कहना है कि 'वन बेल्ट वन रोड' (OBOR) प्रोजेक्ट पर भारत को ज्यादा प्रैक्टिकल अप्रोच रखने की जरूरत है। अगर भारत ऐसा नहीं करता है तो चीन के बढ़ते प्रभाव से नहीं बच पाएगा।

आपको बता दें कि OBOR प्रोजेक्ट के जरिए चीन यूरोप तक सड़क बनाना चाहता है और चीन की लोकल मीडिया के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को इंटरनेशनल सपोर्ट मिल रहा है।
 
चीन के मुताबिक कई देशों और ऑर्गनाइजेशंस को लगता है कि इससे इकोनॉमिक ग्रोथ मिलेगी और भारत को इसपर प्रैक्टिकल अप्रोच रखनी चाहिए।
 
 
क्या है OBOR?
 
सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि इस प्रोजेक्ट में ऐसा क्या खास है जो इसपर बवाल मचा हुआ है।
 
1. बता दें कि OBOR, प्रेसिडेंट शी जिनपिंग का पसंदीदा प्लान है। इसके तहत चीन पड़ोसी देशों के अलावा यूरोप को सड़क से जोड़ेगा। ये चीन को दुनिया के कई पोर्ट्स से भी जोड़ देगा।
 
2. मालूम हो कि एक रूट बीजिंग को तुर्की तक जोड़ने के लिए प्रपोज्ड है। यह इकोनॉमिक रूट सड़कों के जरिए गुजरेगा और रूस-ईरान-इराक को कवर करेगा।
 
3. दूसरा रूट साउथ चाइना सी के जरिए इंडोनेशिया, बंगाल की खाड़ी, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, ओमान के रास्ते इराक तक जाएगा।
 
4. इस प्रोजेक्ट को पाक से साथ बन रहे CPEC  का हिस्सा माना जा रहा है। बता दें कि फिलहाल 46 बिलियन डॉलर के चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर  (CPEC) पर काम चल रहा है। बांग्लादेश, चीन, भारत और म्यांमार के साथ एक कॉरिडोर (BCIM) का प्लान है।
 
5. CPEC के तहत पाक के ग्वादर पोर्ट को चीन के शिनजियांग को जोड़ा जा रहा है। मालूम हो कि इसमें रोड, रेलवे, पावर प्लांट्स समेत कई इन्फ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट किए जाएंगे।
 
6. CPEC को लेकर भारत विरोध करता रहा है। हमारा दावा है कि कॉरिडोर पाक के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से गुजरेगा, इससे सुरक्षा जैसे मसलों पर असर पड़ेगा।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • IHNCB
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।

    चंदू चायवाला ला रहे हैं नया कॉमेडी शो, द कपिल शर्मा शो पर बोले ये

    चंदू चायवाला ला रहे हैं नया कॉमेडी शो, ...

    चंदन ने कहा कि मैं कपिल शर्मा शो नहीं छोड़ रहा हूं।