भारत

जब अंतरिक्ष से दिखाई देने लगी इलाहाबाद कुंभ में जुटी भीड़

By haribhoomi.com | Mar 16, 2017 |
space
नई दिल्ली. भारत के कुंभ मेले दुनिया में श्रद्धालुओं के सबसे बड़े जमावड़े के रूप में जाने जाते हैं। यदि इन महान मेलों में जुटने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इतनी बढ़ जाए कि यह अंतरिक्ष से दिखाई देने लगे तो यह सुखद आश्चर्य ही कहा जाएगा। 
 
वर्ष 2001 में ऐसा हो चुका है। उस साल उत्तरप्रदेश के प्रयाग में कुंभ मेला आयोजित हुआ था और तब धरती से करीब 680 किलोमीटर ऊपर कक्षा में स्थापित उपग्रह ‘इकोनोस’ ने कुंभ में उमड़ी भीड़ के फोटो रिकॉर्ड किए थे। 
 
बाद में इसे दुनिया में किसी एक जगह सबसे ज्यादा इंसानों के इकट्ठा होने का रिकॉर्ड भी माना गया। देश में चार जगह हरिद्वार, प्रयाग (इलाहाबाद), उज्जैन और नासिक में कुंभ मेले आयोजित होते हैं किंतु श्रद्धालुओं की संख्या की अधिकता के हिसाब से प्रयाग का कुंभ सबसे बड़ा होता है। 
 
गंगा व यमुना के संगम स्थल पर बसे इस धार्मिक नगर में 2001 में कुंभ मेला लगा था। उस साल मौनी अमावस्या पर अमृत स्नान (शाही स्नान) था। ब्रह्ममुहूर्त से ही मां गंगा और यमुना में पहले अखाड़ों के साधु-संतों और फिर श्रद्धालुओं की डुबकियां लगना शुरू हो गई थीं। 
 
सुबह के करीब 10 बजते-बजते तो भीड़ इतनी बढ़ गई कि गंगा-यमुना के घाट कई-कई किलोमीटर तक आस्था में डूबे श्रद्धालुओं से पट गए। ठीक उसी समय अंतरिक्ष में भी हलचलें चल रही थीं। 
 
करीब 10 बजकर 30 मिनट पर ‘इकोनोस’ नामक उपग्रह अपनी कक्षा में चक्कर लगाते हुए धरती के उस हिस्से के ऊपर से गुजरा, जहां भारत स्थित है। ‘इकोनोस’ अपने रोजमर्रा के काम के तहत धरती की तस्वीरें रिकॉर्ड कर अपने मुख्य सर्वर को भेज रहा था। 
 
तभी ‘इकोनोस’ ने उत्तरी भारत में एक ऐसा नजारा रिकॉर्ड किया, जो दुर्लभ था। उसकी खींची गई तस्वीर में गंगा-यमुना के संगम के किनारे पर असामान्य भीड़ दिखाई दे रही थी। 
 
उपग्रह ये तस्वीरें 403 मील (करीब 680 किलोमीटर) की ऊंचाई से ले रहा था। ऐसे में यह आश्चर्य की बात थी कि इतनी ऊंचाई से तस्वीरें लिए जाने के बावजूद धरती पर इंसानी जमावड़ा अंतरिक्ष से दिखाई दे रहा था।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • SQKWJ
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर आरोप- सेक्सी कहते हैं और छूते हैं

    'अंगूरी भाभी' का शो के डायरेक्टर पर ...

    शिल्पा शिंदे ने निर्माता संजय कोहली पर यौन उत्पीड़न का केस दर्ज करवाया है।