Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

युद्ध को आतुर चीन को रोकने सात देशों को ट्रेंड करेगा भारत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 26 2017 2:38AM IST
युद्ध को आतुर चीन को रोकने सात देशों को ट्रेंड करेगा भारत

डोकलाम विवाद पर भारत पर असर नहीं होता देख अब चीन अपनी ताकत समुंद्र में दिखाने को आतुर होता देता जा रहा है। बार बार की धमकियों के चलते जब भारत ने भी यह जता दिया कि युद्ध से चीन फायदे में नहीं रहेगा तो चीन हिंद महासागर का रुख किया।

इसी के तहत चीनी जंगी बेड़े ने पश्चिमी हिंद महासागर में लाइव फायर ड्रिल की है। ड्रैगन की मॉक ड्रिल को देखते हुए भारत ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। भारत हिंद महासागर में चुपचाप अपनी ताकत बढ़ा रहा है।

इसे भी पढ़े:- भारत का सख्त कदम, दक्षिण कोरिया से सोना, चांदी के आयात पर प्रतिबंध

इसी के तहत पहली बार बांग्लादेश भारत की मदद से समुद्र में सैन्य अभ्यास की शुरुआत करेगा। यह सैन्य अभ्यास इंडियन ओसन नेवल सिम्पोजियम (आईओएनएस) के तहत होगा। इसकी शुरुआत भारत ने ही की थी, ताकि हिंद महासागर की सुरक्षा के मद्देनज़र पड़ोसी देशों में समन्वय बैठाया जा सके। इस सैन्य अभ्यास में करीब एक दर्जन देश शामिल होंगे।

भारत के साथ होंगे 7 देश-

भारतीय नौसेना 'संबंध' कैंपेन की शुरुआत कर रही है। इसके तहत भारत कई छोटे देशों को अपने साथ लाने की तैयारी में है। इसमें बांग्लादेश, केन्या, ओमान, तनजानिया, मलेशिया, थाईलैंड और वियतनाम जैसे कई देश शामिल हैं।

इसे भी पढ़े:- नेपाली उद्योग प्रतिनिधिमंडल ने की केंद्रीय मंत्री सीतारमन से मुलाकात

विक्रमादित्य, कलवरी पर ट्रेंड होंगी 7 देशों की सेनाएं

इस संबंध कैंपेन के तहत इन छोटे देशों के नौसेना के जवान भी भारत के आईएनएस विक्रमादित्य, आईएनएस कलवरी जैसे विमानपोतक जहाजों पर भी ट्रेनिंग ले सकेंगे। भारत भी इन देशों के नौसेनाओं की मदद ले सकेगा। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india will trend seven countries to stop china

-Tags:#India#China#Doklam Controversy#Ions#Bangladesh

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo