Top

भारत के इजरायल से मिसाइल नहीं खरीदने पर पाकिस्तान की ताकत बढ़ी, भारतीय सेना परेशान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 21 2017 4:36PM IST
भारत के इजरायल से मिसाइल नहीं खरीदने पर पाकिस्तान की ताकत बढ़ी, भारतीय सेना परेशान

इजराइल के साथ 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मिसाइल सौदे की डील से भारत सरकार पीछे हट गई है। इस सौदे को रद्द कर देने की वजह से भारतीय सेना के पास पाकिस्तान की सेना के मुकाबले कम ताकत रह गई है। 

भारतीय सेना के सुत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की सेना के पास इन्फैन्ट्री सैनकों के लिए पोर्टेबल एन्टी-टैंक मिसाईले हैं, जो तीन से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित भारतीय टैंको और सेना के बंकरों को अपना निशाना बना सकती हैं, जबकि भारत के पास मौजूद मिसाइलों की क्षमता केवल दो किलोमीटर है। 

भारत और इजराइल के बीच सोलह सौ स्पाइक एन्टी गाइडेड मिसाइलें खरीदने के लिए बातचीत चल रही थी। बातचीत काफी आगे पहुंच जाने के बाद भारत इस सौदे से पीछे हट गया है। जिससे अस्त्र निर्यात पर देश की निर्भरता को कम करने की प्रधानमंत्री की पहल पर जोर दिया जा सके।  

यह भी पढ़ेंः ICJ: दलवीर भंडारी को लेकर सुषमा स्वराज और अमित शाह ने कही ये बड़ी बात

कैसी होती है स्पाइक एन्टी गाइडेड मिसाइल-

स्पाइक ऐसी फायर एंड फॉरगेट मिसाइल है, जो टैंको से चलते फिरते लक्ष्य को अपना निशाना बना सकती है। यह मिसाइल दागे जाने के बाद खुद-ब-खुद लक्ष्य का पीछा करती है। स्पाइक मिसाइल  का निर्माण इजराइल की राफेल एडवान्स्ड सिस्टमस करती है।

डीआरडीओ करेगा मिसाइलों का निर्माण-

प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत सरकार ने यह तय किया है डीआरडीओ को मिसाइल के मिसाइलों के निर्माण की जिम्मेदारी दी जाएगी। डीआरडीओ ने दावा किया है कि वह चार साल के भीतर विश्वस्तरीय मिसाइल को तैयार करने में कामयाब रहेगा। 

यह भी पढ़ेंः भारतीय सेना ने जताई चिंता-अयोध्या में दिवाली से शुरू हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण: सुब्रमण्यम स्वामी

मिसाइल सौदे के रद्द होने की खबर भारतीय सेना ने चिंता जताई है। सेना के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि  मिसाइल के विकास की यह प्रक्रिया इन्फैन्ट्री फार्मेशनों पर गंभीर असर डालेगी। 

उनका कहना है कि इस स्वदेशी मिसाइल के विकास, परीक्षण और सेना में तैनात होने में चार साल से अधिक लगाना सेना को बिल्कुल स्वीकार्य नहीं होगा। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india will not buy spike missiles from israel and pakistan army has more power

-Tags:#Missiles Deal#Make In India#DRDO#Narendra Modi#India#Israel
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo