Breaking News
इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नवाज शरीफ और मरियम का बेल रिजेक्ट कियापंजाब पुलिसमैन की शर्मनाक करतूत, बहादुर महिला ने पुलिस को पेड़ से बांधकर पीटासर्वदलीय बैठक में PM ने कहा- विपक्ष के साथ हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार, सकारात्मक रूख अपनाएं विपक्षी दलमनचले को लड़की ने पीटा, कहा- खुद को डोनालंड ट्रप की औलाद मत समझोसिक्यूरिटी गार्ड, लिफ्ट ऑपरेटर समेत 18 लोगों ने नाबालिग का 7 माह तक किया यौन उत्पीड़न, हिरासत में लेकर जांच जारीमहागठबंधन में PM उम्मीदवार को लेकर तानाकशी, राहुल गांधी पर टिप्पणी करने पर मायावती ने लिया बड़ा एक्शनसुपीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को दिया आदेश, लिंचिंग पर बनाएं कानूनकुलभूषण जाधव मामले में आज ICJ में अपना हलफनामा करेगा दाखिल
Top

भारतीय नौसेना के पास लड़ाकू विमानों की भारी कमी, नौसेना की कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में गरमाएगा मुद्दा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 23 2017 12:09AM IST
भारतीय नौसेना के पास लड़ाकू विमानों की भारी कमी, नौसेना की कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में गरमाएगा मुद्दा

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारतीय नौसेना में लड़ाकू विमानों, हेलिकॉप्टरों और माइनस्वीपर जहाजों की कमी का मुद्दा गरमाने की कगार पर आने वाला है। नौसेना के कमांडरों के जल्द होने वाले सम्मेलन में ये मुद्दे सरकार के सामने उठाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

सम्मेलन राजधानी में 24-27 अक्टूबर के बीच होगा। यह नौसेना के कमांडरों और सरकारी अधिकारियों के बीच बातचीत के लिए अहम प्लेटफार्म है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी सम्मेलन को 26 तारीख को संबोधित करेंगी। 

इसे भी पढें: भारत-रूस कर रहे हैं जंग की तैयारी, तीनों सेनाओं का अभ्यास शुरू

सम्मेलन में नौसेना के मुकाबले की तत्परता पर गौर होगा, लेकिन अभी भारतीय नौसेना के पास लड़ाकू विमानों की भारी कमी है। वह 57 मल्टीरोल लड़ाकू विमानों की तलाश में है। 

फिलहाल उसके पास मिग 29-के हैं, जिनकी सर्विस में समस्या आती है। हल्का लड़ाकू विमान तेजस उसे मौजूदा रूप में पसंद नहीं है। नेवी को 100 से ज्यादा नए हेलिकॉप्टरों की भी जरूरत है।

समुद्र में बिछाए गए बम से निपटने में मददगार नौसेना के पास जो माइनस्वीपर जहाज हैं, वे 2018 तक रिटायर हो जाएंगे। इस तरह के जहाजों की कमी पर एक संसदीय रिपोर्ट में भी चिंता जताई गई थी। 

इसे भी पढें:  युद्धपोत आईएनएस किलटन की ये हैं 5 बड़ी खूबियां, दुश्मन भी थर्रा जाएगा

इन जहाजों के लिए टेंडर करीब एक दशक पहले जारी किए गए थे, जिसमें साउथ कोरिया की ही कंपनी के साथ करार के आसार बने थे। लेकिन अलग-अलग कारणों से देरी होती गई। अगर अब भी करार हो तो इस तरह के नए जहाज नौसेना को 2021 से पहले नहीं मिलेंगे। बताते हैं कि चीन के पास इस तरह के करीब 100 जहाज हैं।

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india shortage of fighter planes and helicopter in navy may be raised in commanders conference

-Tags:#indian airforce#mig 29k#helicopter#airplane#defence minister#nirmala sitharaman#indian navy#comanders conferance

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo