Breaking News
Top

बाज नहीं आ रहा है चीनी मीडिया, अब कहा- अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार रहा है भारत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 15 2017 12:21PM IST
बाज नहीं आ रहा है चीनी मीडिया, अब कहा- अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार रहा है भारत

भारत-चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशो के बीच जुबानी जंग जारी है। एक बार फिर से चीन मीडिया ने डोकलाम विवाद को लेकर भारत को धमकी देते हुए कहा कि भारत अपने ही पैर में कुल्हाड़ी मार रहा है।

चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने लिखा है कि चीन के सब्र की एक हद है। वह सोचता है कि चीन अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से समझौता करेगा तो यह भारत की बड़ी भूल होगी। ऐसा करके भारत अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार रहा है। 

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान से अगवा चीन के दो शिक्षकों की IS ने की हत्या

चाइना डेली ने अपने लेख में लिखकर एक सवाल उठाया कि चीनी सैनिकों की मौजूदगी में चीन के इलाके में अतिक्रमण करना और वहां अपने सैनिकों की तैनाती बरकरार रखकर भारत चीन के साथ जंग चाहता है या कुछ और।

जिसके बाद आगे लिखा है कि चीन-भारत को अपने सैनिक वापस बुलाने और गंभीर नतीजों के बारे में बार-बार आगाह कर रहा है। चीन ने 'जमीन' का एक इंच दिया तो भारत एक मील चाहता है।

चीन के द्वारा भारत को बार-बार दी जा रही चेतावनी को अनसुना कर रहा है। बल्कि सरहद के उस हिस्से में अपनी सेना की मौजूदगी भी बढ़ा रहा है।

चीन के चाइना डेली में आगे लिखा है कि भारतीय न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक सरकारी अफसर का नाम न बताते हुए उनके हवाले से कहा है कि सेनाओं के बीच "चेतावनी का स्तर" (caution level) बढ़ रहा है। यह कहना मुश्किल है कि वह चीन के साथ जंग की तैयारी कर रहा है।

एक और मामले में भारत सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि चीन से आयात किए जाने वाले 93 प्रोडक्ट्स पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाएगा। इसे भारत का एक और भड़काऊ कदम माना जा सकता है।

बता दें कि चाइना डेली ने आगे लिखा है कि चीन अपने पड़ोसी देश 'भारत' के साथ किसी तरह की जंग नहीं चाहता। चीन की ओर से भारत को अपने सैनिकों को वापस बुलाने और जंग के गंभीर नतीजों के प्रति बार-बार आगाह करना उसके सब्र को बताता है।

इसे भी पढ़ें- चीन भविष्य में दुनिया के लिए आतंकवाद से भी बड़ा खतरा: अमेरिका

चाइना डेली ने अपने ओपिनियन में आगे लिखा है कि चीन के सब्र को उसकी कमजोरी मानना और हल्के में लेना भारत की गलती और मूर्खता है। ऐसा करके भारत एक खतरनाक रास्ते पर बढ़ रहा है।

भारत को अपनी समझ दिखानी चाहिए और समझना चाहिए कि चीन के सब्र की हद है। वह सोचता है कि चीन अपनी संप्रभुता (sovereignty) और क्षेत्रीय अखंडता (territorial integrity) से समझौता करेगा तो यह उसकी बड़ी भूल होगी। ऐसा करके भारत अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india shooting itself in the foot says chine

-Tags:#India-China#Doklam Dispute#Warning
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo